लैप्स हो चुकी एलआईसी पॉलिसी को दोबारा चालू करने का शानदार मौका, मिलेगी 4,000 रुपये तक की छूट

Shashank Baranwal
Published on -
LIC Lapsed Policy

LIC Lapsed Policy: भारतीय इश्योरेंस मार्केट के सबसे बड़े खिलाड़ी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए स्पेशल कैंपेन शुरू किया है। इस कैंपेन के जरिए कंपनी उन पॉलिसीज को दोबारा चालू करने का एक और मौका दे रही है, जो लैप्स हो चुकी हैं। दरअसल, कई बार लोग पॉलिसी तो खरीद लेते हैं, लेकिन किन्हीं परेशानियों के चलते समय पर प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह से पॉलिसी लैप्स हो जाती है। इस प्रकार की पॉलिसी को दोबारा चालू करने के लिए एलआईसी ने पॉलिसी रिवाइवल कैंपेन शुरू किया है। इसकी मदद से ग्राहक लैप्स हो चुकी पॉलिसी को 1 सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच दोबारा चालू करवा सकते हैं।

क्या होती है लैप्स पॉलिसी?

अगर पॉलिसीहोल्डर निर्धारित अवधि में प्रीमियम जमा नहीं करता हैं तो उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है। दरअसल, पॉलिसी खरीदने के बाद व्यक्ति को सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने प्रीमियम का भुगतान करना होता है। पॉलिसी लैप्स हो जाने के बाद उसे दोबारा चालू करने के लिए जुर्माना देना पड़ता है। अगर आपकी पॉलिसी समय पर प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण लैप्स हो गई है, तो पॉलिसी अनुबंध के नियम और शर्तें तब तक अमान्य हैं जब तक कि आप इसे दोबारा शुरू नहीं करवा लेते हैं। इसके लिए ब्याज सहित प्रीमियम का भुगतान और जरूरी स्वास्थ्य जानकारी प्रदान करके आप एक लैप्स पॉलिसी को दोबारा चालू करा सकते हैं।

एलआईसी लेट फीस पर दे रही छूट

इंश्योरेंस कंपनी ने हाल ही में इसकी जानकारी अपने आधिकारिक X (ट्विटर) हैंडल से दी है। कंपनी ने बताया कि लैप्स हो चुकी पॉलिसीज के लिए इंश्योरेंस कंपनी ने एक स्पेशल रिवाइवल कैंपेन लॉन्च किया है। इसके जरिए ग्राहकों की लैप्स पॉलिसी को दोबारा चालू करने पर भारी छूट की पेशकश भी की जा रही है। इस दौरान एक लाख रुपये के प्रीमियम पर लेट फीस में 30 फीसदी यानी अधिकतम 3,000 रुपये वहीं एक लाख से 3 लाख के बीच 30 फीसदी यानी अधिकतम 3500 रुपये और 3 लाख से अधिक पर 30 फीसदी यानी 4000 रुपये तक की छूट मिल रही है।

कंपनी के मुताबिक, अपनी लैप्स पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स licindia.in की आधिकारिक बेवसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा वे एलआईसी की नजदीकी ब्रांच या एजेंट से मिलकर भी एलआईसी पॉलिसी दोबारा चालू कर सकते हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News