MP Government Jobs : 1222 पदों पर निकली भर्ती, 1 मई से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, जाने नियम और निर्देश

वहीं मध्य प्रदेश फार्मेसी काउंसिल में फार्मेसिस्ट का जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।

सरकारी नौकरी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में सरकारी नौकरी (MP Government Jobs) की तलाश कर रहे उम्मीदवारों (candidate) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल कुल 1222 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। इसके लिए उम्मीदवार 30 मई तक आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। इतने लंबे समय से मध्यप्रदेश में फार्मासिस्ट की भर्तियां कराने की मांग की जा रही थी। इसके लिए अब नोटिफिकेशन (notification) जारी कर दिया गया है। वही लिंक 1 मई से ओपन होगी।

उम्मीदवारों को ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश एनएचएम (MP NHM) शहरी हेल्थ बैलेंस सेंटर में कुल 1222 पदों पर भर्ती की जानी है। जिसमें 611 पर जहां संविदा स्टाफ नर्स (contract staff nurse) के हैं। वही 611 पद संविदा फार्मेसिस्ट (contract pharmacist) के भरे जाएंगे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 मई से शुरू होगी। वही आवेदन की लिंक भी 1 मई से शुरू कर दी जाएगी। आवेदन 30 मई तक होंगे।

शैक्षणिक योग्यता

  • संविदा स्टाफ के लिए शैक्षणिक योग्यता में उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण हायर सेकेंडरी 11वीं कक्षा उत्तीर्ण हायर सेकेंडरी शिक्षा पद्धति में 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। साथ ही मान्यता प्राप्त शासकीय-अशासकीय महाविद्यालय से जीएनएम बीएससी नर्सिंग उत्तरण होना भी अनिवार्य है। इसके अलावा मध्य प्रदेश नर्सिंग काउंसिल में जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।
  • जबकि संविदा फार्मेसिस्ट के लिए बायोलॉजी केमिस्ट्री और फिजिक्स में 12वीं शिक्षा उत्तीर्ण होने के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मसिस्ट की डिग्री और डिप्लोमा होना अनिवार्य है। वहीं मध्य प्रदेश फार्मेसी काउंसिल में फार्मेसिस्ट का जीवित पंजीयन होना भी आवश्यक है।

Read More : कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, अधिसूचना जारी, वेतन के साथ मिलेगा 4 महीने का एरियर्स

वेतनमान

  • संविदा स्टाफ नर्स के लिए जहां मासिक वेतन ₹20000 प्रतिमाह रखे गए हैं।
  • वहीं संविदा फार्मेसिस्ट के लिए वेतन ₹15000 प्रतिमाह तय किए गए हैं।

आयु सीमा

  • संविदा स्टाफ नर्स के लिए जहां आयु सीमा 1 जनवरी 2022 की स्थिति में 21 वर्ष न्यूनतम जेपी 40 वर्ष अधिकतम रखी गई है वहीं अनुसूचित जनजाति जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग निशक्तजन और सभी वर्ग की महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • इसके अलावा संविदा फार्मेसिस्ट के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष रखी गई है। अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति अन्य पिछड़ा वर्ग निशक्त जनों सभी वर्ग की महिलाओं को आयु से 5 वर्ष की छूट की घोषणा की गई है।

ज्ञात हो कि एनएचएम द्वारा निकाली गई भर्ती में इस बार ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। संविदा वर्ग, संविदा स्टाफ नर्स के लिए 1222 पदों पर भर्ती होनी है। जिसके लिए ओबीसी को 27% आरक्षण लाभ दिए गए हैं। वहीं अनारक्षित वर्ग के लिए 27 फीसद, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 फीसद, अनुसूचित जनजाति के लिए 20 फीसद, SC के लिए 16 फीसद और दिव्यांगजन को 6 फीसद आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।

Link 

http://www.nhmmp.gov.in/WebContent/Vacancy/20220422172507392_adv20220422135003.pdf