MP Panchayat Election 2021: जानिये किस जिले मे कब होंगे चुनाव, इस दिन आएंगे परिणाम

पंचायत चुनाव 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार राज्य निर्वाचन आयुक्त (state election commissioner) बसंत प्रताप सिंह ने मप्र पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। पंचायत चुनाव कुल 3 चरणों में कराए जाएंगे। इसके तहत प्रथम चरण के लिए वोटिंग 6 जनवरी, दूसरे चरण के लिए 28 जनवरी 2021 और तीसरे चरण के लिए 16 फरवरी 2022 होगी। प्रथम चरण में 9 जिलों को लिया जाएगा, दूसरे चरण में 7 जिलों में चुनाव होगा, बाकी के 36 जिले में चुनाव तीसरे चरण में होगे।

मप्र पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान-आज से आचार संहिता लागू, जनवरी-फरवरी में मतदान

पहले चरण में 9 जिलों दतिया, हरदा, नरसिंहपुर, अलीराजपुर, निवाड़ी, इंदौर, ग्वालियर और भोपाल में चुनाव कराए जाएंगे। दूसरे चरण में 7 जिलों बुरहानपुर, जबलपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर, देवास में चुनाव होगा। तीसरे चरण में बाकी पंचायतों में चुनाव होगा। प्रथम चरण में 6283 ग्राम पंचायतों और 313 जनपदों में चुनाव कराया जाएगा। इसके लिए 19998 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।  चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार 24 घंटे पहले बंद की समय सीमा को बढ़ाकर 48 घंटे कर दिया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)