MP School : 10वीं-11वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, प्राचार्यो को दिशा-निर्देश जारी, 28 मार्च तक पूरा करें काम

इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी को जानकारी प्रेषित करें।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में MP School 10वीं और 11वीं की परीक्षा पूरी हो गई है। साथ ही 11वीं कक्षा के संचालन के लिए लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। इसके लिए मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा स्पष्ट आदेश दे दिए गए हैं कि 28 मार्च से सभी शासकीय स्कूलों में कक्षा 11वीं की पढ़ाई करवाई जाएगी।

इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी स्कूलों के प्राचार्य (Principals) को दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 10वीं की परीक्षा दी है। उन्हें 11वीं कक्षा में आमंत्रित किया जाए। वही डीपीआई (DPI) ने सभी शासकीय स्कूलों के प्राचार्य को टाइम टेबल (Time Table) के निर्धारण की स्वतंत्रता देते हुए जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

Read More :MP : लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, नई व्यवस्था तैयार, अप्रैल महीने में मिलेगा लाभ

लोक शिक्षण संचालनालय के कमिश्नर अभय वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया की बोर्ड की परीक्षा और गर्मी के मौसम को देखते हुए कक्षा के संचालन की जिम्मेदारी संबंधित स्कूलों के प्राचार्य पर छोड़ी गई है। वहीं उन्होंने स्पष्ट किया है कि यदि किसी शासकीय स्कूल में शिक्षक परीक्षा ड्यूटी पर लगे हैं और उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर रहे हैं। तभी इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी को जानकारी प्रेषित करें।

जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी किसी अन्य स्कूल से शिक्षक को कक्षा संचालन के लिए अस्थाई रूप से उच्च विद्यालय में नियुक्ति देंगे। वही डीपीआई ने निर्देश दिया है कि 11वीं की कक्षा से जल्द संचालित की जाए। इतना ही नहीं लोक शिक्षण संचालनालय ने निर्देश दिया है कि कक्षा दसवीं के अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर छात्रों को 11वीं की कक्षा में शामिल किया जाए छात्रों के अभिभावकों से बात की जाए। वहीं छात्रों को उनके विषय सूची अनुरूप विषयों की पढ़ाई करवाई जाए। इन सभी मामलों में जिला शिक्षा अधिकारी को जानकारी देने के निर्देश डीपीआई कमिश्नर द्वारा सभी शासकीय स्कूल के प्राचार्य को दिए गए हैं।