High Cholesterol: युवाओं के लिए खतरा बना रहा है हाई कोलेस्ट्रॉल, सेहत पर पड़ रहा बुरा असर, जानिए कैसे करें खुद का बचाव

High Cholesterol: बदलती लाइफस्टाइल की वजह से युवाओं में कई तरह की समस्या देखी जा रही है। इन दिनों युवाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ गया है। जिस वजह से उन्हें हार्ट अटैक जैसी कई जानलेवा बीमारी का खतरा हो सकता है।

Saumya Srivastava
Published on -

High Cholesterol: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से युवाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से बढ़ रही है। जो कई बीमारियों का कारण हो सकती है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि आज के समय में ये खतरा युवाओं में सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा और भी बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव कर खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर लिजिए।

समय पर टेस्ट कराते रहे

युवाओं को समय समय पर कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर करवानी चाहिए। इससे पता चल जाता है कि आपको कोई दिक्कत है या नहीं इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह भी लेते रहें। शरीर में ये बीमारी कई बार हाइपोथायरायडिज्म और डायबिटीज के वजह से भी हो सकता है इसलिए टेस्ट जरूर करा लें।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

आप अपने लाइफस्टाइल में परिवर्तन करके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट और वजन दोनों का ख्याल रखें। युवाओं को खासतौर पर सेचुरेटेड फैट, मीठा, नमक, प्रोसेस्ड फूड, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड और मार्केट के खाने से परहेज करना चाहिए। इसकी जगह पर उन्हें अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जी, साबुत अनाज, नट्स, सीड्स, मछली का सेवन करना चाहिए।

वजन को कंट्रोल करें

बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण होता है। ऐसे में जरूरी है कि युवा फिजिकली एक्टिव रहें क्योंकि इससे कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी करते रहें। इससे आपको वजन कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी। एक अध्ययन में पाया गया है कि वजन घटाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

स्मोकिंग से रहें दूर

स्मोकिंग करना आजकल युवाओं के लिए एक फैशन बन गया है। बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे ब्लड वेसिल्स को नुकसान पहुंचाता है और आपकी धमनियां सख्त हो जाती हैं जिस वजह से खून में रुकावट हो सकती है और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। वैसे ही जब आप शराब पीते है तो वो लीवर में जाकर ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल में बदल जाती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News