Teachers Recruitment : 10614 पदों पर होगी भर्ती, 11 नवंबर से MPTET 2018 के उम्मीदवारों के दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू, मिलेगा लाभ

शिक्षक पात्रता परीक्षा संघ के रंजीत कौर का कहना है कि भर्ती नियोजन प्रक्रिया 2018 के नियम और उप नियम के अनुसार एक अभ्यर्थी का नाम एक ही चयन सूची में शामिल किया जाएगा। बावजूद इसके चयनित अभ्यर्थियों को मौका दिया जा रहा है।

teacher recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में 11000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती (MP Teachers Recruitment) प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उच्च माध्यमिक शिक्षक सहित माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (MPTET 2018) के पात्र उम्मीदवारों के दूसरे चरण की काउंसलिंग आज से शुरू होगी। उच्च माध्यमिक शिक्षा के 4075 पदों के लिए 11 से 17 नवंबर तक काउंसलिंग शुरू होगी।

इसके अलावा माध्यमिक शिक्षकों के 6539 पदों के लिए 21 से 30 नवंबर के बीच दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय और संभागीय स्तर पर संयुक्त संचालक के कार्यालय में उपस्थित होकर दस्तावेज सत्यापन के कार्य को पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

मामले में अभ्यर्थियों का कहना है कि संयुक्त काउंसलिंग प्रक्रिया में पूर्व से चयनित शिक्षकों को दोबारा अवसर नहीं दिया जाना चाहिए बल्कि उनके जगह पर शेष पात्र अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के लिए उन्हें प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए।

मामले में शिक्षक पात्रता परीक्षा संघ के रंजीत कौर का कहना है कि भर्ती नियोजन प्रक्रिया 2018 के नियम और उप नियम के अनुसार एक अभ्यर्थी का नाम एक ही चयन सूची में शामिल किया जाएगा। बावजूद इसके चयनित अभ्यर्थियों को मौका दिया जा रहा है। कई चयनित अभ्यर्थियों के नाम स्कूल शिक्षा विभाग के अलावा जनजातीय कार्य विभाग में भी शामिल है। इसे दूर करना अनिवार्य होगा।

Read More : Indore : आयुक्त प्रणाली के बाद पुलिस कमिश्नर की पहली परेड, जवानों को दी ये सलाह

आंकड़ों की बात करें तो उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षक पात्रता के लिए साढ़े 5 लाख आवेदन आए थे। उच्च माध्यमिक शिक्षक के कुल 15000 पदों पर भर्ती होनी थी, पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की संख्या 43723 थी जबकि माध्यमिक शिक्षक के लिए कुल पद 5670 तय किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की संख्या 216240 है।

इनके नियुक्ति आदेश संबंधित विभागीय जारी करेंगे। वही नियुक्ति दिसंबर अंत तक होने की उम्मीद जताई जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग भर्ती नियम 2018 में अनारक्षित वर्ग के कमजोर वर्ग के लिए पात्रता अंक 60 से घटाकर 50 कर दिया गया है।