MPESB : उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, 300 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, 15 नवंबर अंतिम तिथि, जानें पात्रता और नियम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपीपीईबी के उम्मीदवारों (MPPEB Candidates) के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन (notification) जारी कर दिया गया है। वैसे अभ्यर्थी जो सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं। प्रशिक्षण अधिकारी (training officer) के पद पर जल्द ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एमपी पीईबी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। वही आवेदन की अंतिम तारीख 15 नवंबर रखी गई है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रशिक्षण अधिकारी के 305 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो मैं द्वारों को हाईस्कूल और समकक्ष पुराने पाठ्यक्रम से 11वीं परीक्षा पास होने के अलावा एनसीवीटी एसिडिटी से संबंधित ट्रेड में आईटीआई अप्रेंटिसशिप परीक्षा का पास होना अनिवार्य है।

 Health Tips: तनावमुक्त रहने के लिए चेहरे पर रखें बस ये छोटी सी चीज

इन पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष की अधिकतम 45 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। इन पदों पर भर्ती के बाद उम्मीदवारों को चैन के लिए लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। लिखित परीक्षा में सभी एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे ट्रेड से संबंधित 75 और 10वीं कक्षा के विज्ञान और गणित सामान्य ज्ञान तार्किक कंप्यूटर के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 500 शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के जरिए इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरा करें। आवेदन 15 नवंबर 2022 तक करना अनिवार्य होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News