MPPEB : 3435 पदों पर होगी भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, उम्मीदवारों ने लगाया बड़ा आरोप, जाने मामला

वही भर्ती प्रक्रिया की बात करें तो लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी में कुल 208 सीटों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा करीबन 3435 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification)  जारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों (candidates) के 4 साल के लंबे इंतजार के बाद ही नोटिफिकेशन जारी किया गया। हालांकि नोटिफिकेशन जारी होते हैं इस भर्ती पर विवाद की स्थिति बन गई है। बताया जा रहा है कि सामान्य वर्ग (General category) के उम्मीदवारों को कहना है कि भर्ती में तीन विभागों ने संबंधित वर्ग के कैंडिडेट (candidate) को पूरी तरह से बाहर कर दिया है और इसके लिए एक भी भर्ती सीट नहीं निकाली गई है।

जानकारी के मुताबिक सामान्य केटेगरी के उम्मीदवार ने इस भर्ती प्रक्रिया पर आरोप लगाया है। उम्मीदवारों का कहना है कि भर्ती में Unreserved कैटेगरी के मेल कैंडिडेट के लिए तीन विभागों ने पूरी तरह से 0 सीटें उपलब्ध कराई है। जिन तीन विभागों में जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए एक भी सीट नहीं है। उनमें लोक निर्माण विभाग, नगरीय प्रशासन के अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को शामिल किया गया है।

लोक निर्माण विभाग व नगरीय प्रशासन विभाग में जनरल को एक भी सीट उपलब्ध नहीं कराई गई है जबकि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में जनरल सीटों में पुरुष वर्ग को पूरी तरह से बाहर कर दिया गया है और पूरी सीटें महिला वर्ग को दे दी गई है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का कहना है कि अभी ओबीसी आरक्षण का मामला भी है कोर्ट में अटका पड़ा है। ऐसे में कुल सीटों में से 73 सीट आरक्षित वर्ग को दे देना पूरी तरह से अनुचित है।

Read More : सीएम का बड़ा तोहफा, मानदेय में वृद्धि, 5 से 7 हजार रूपए तक बढ़ेंगे वेतन, इन्हें मिलेगा लाभ

वहीं सामान्य श्रेणी में सिर्फ 27 सीटें बची है। पुरुष वर्ग के सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का कहना है कि इन सीटों पर भी महिला वर्ग के उम्मीदवारों को तवज्जो दिया गया है। जिसके बाद पुरुष वर्ग को पूरी तरह से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उम्मीदवारों का कहना है कि जब तक ओबीसी का मामला कोर्ट में पेंडिंग है। उन्हें 27 फीसद की तरह से आरक्षण कैसे दिया जा सकता है।

वही भर्ती प्रक्रिया की बात करें तो लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी में कुल 208 सीटों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित होगी। जिसमें जनरल श्रेणी के लिए 1 सीटों में से सभी सामान्य महिलाओं को दी गई है। वहीं सामान्य पुरुष वर्ग के लिए एक भी सीट आवंटित नहीं की गई है। उम्मीदवारों का कहना है कि नियम के तहत सामान्य श्रेणी में 33 फ़ीसदी यानी 20 सीटें ही महिलाओं को मिलनी चाहिए थी बाकी 41 सीटें ओपन कैटेगरी में पुरुष कैंडिडेट को मिलनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया है।

ऐसा ही SC कैंडिडेट के साथ ही देखने को मिला है। SC वर्ग के लिए आरक्षित की गई सभी 31 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आवंटित की गई है। वही नगरीय विकास संचालनालय कि सीटों की बात करें तो कुल 88 सीटों पर भर्ती होनी है। जिसमें सामान्य और ईडब्ल्यूएस के सभी श्रेणी में उम्मीदवारों को 0 सीटें उपलब्ध कराई गई है जबकि SC को ओपन में 53 और ST और ओबीसी को 35 सीटें दी गई है।

Read More : महाराष्ट्र में मनसे की चेतावनी- मस्जिदों से हटाओ लाउडस्पीकर वरना करेंगे हनुमान चालीसा

इधर लोक निर्माण विभाग में 122 सीटों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जिसमें से 100 फीसद को रिजल्ट कर दिया गया। इन सभी सौ फीसद रिजर्व सीटों पर सामान्य कर्मचारियों के लिए जीरो सिटी आवंटित की गई है जबकि SC को कुल 72 सीटें दी गई है। वहीं ST और OBC को भी ओपन कैटेगरी में 72 सीटें प्रदान की गई है। पोस्टकार्ड 18 में भी 31 पद में से ओपन कैटेगरी को एक भी पद उपलब्ध नहीं कराए गए हैं।

बता दे कि MPPEB द्वारा 4 साल बाद सब इंजीनियर सहित अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई है। कुल 3435 सब इंजीनियर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके लिए आवेदन 9 अप्रैल से शुरू होंगे। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल रखी गई है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए परीक्षाएं 6 जून से शुरू की जाएगी। वहीं परीक्षा में 2 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना जताई गई है। इसके लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को जहां आवेदन शुल्क ₹500 वही रिजर्व के लिए 250 रूपए फीस रखी गई है।