Personality Test: हाथों की उंगलियां बयां करती हैं व्यक्ति का स्वभाव, आकार से जानें व्यक्तित्व के छुपे राज

हर व्यक्ति स्वभाव और व्यक्तित्व से अलग है। उसके व्यवहार के अलावा शरीर के अंगों के आकार के आधार पर आसानी से व्यक्तित्व पता किया जा सकता है। हर व्यक्ति स्वभाव और व्यक्तित्व से अलग है। उसके व्यवहार के अलावा शरीर के अंगों के आकार के आधार पर आसानी से व्यक्तित्व पता किया जा सकता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति को हम उसके स्वभाव और पर्सनैलिटी के आधार पर जानते हैं। व्यक्ति जिस तरह से दूसरों से पेश आता है। उसका रहन सहन, हाव भाव और व्यवहार जैसा होता है। वही उसके व्यक्तित्व को पेश करता है। हालांकि हर दूसरे व्यक्ति को सभी से अच्छा व्यवहार करते हुए देखा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर कोई यह चाहता है कि उसका व्यक्तित्व दूसरों के सामने अच्छी तरह से पेश हो सके।

सिर्फ व्यवहार के आधार पर किसी की पर्सनैलिटी को पता लगा पाना एक मुश्किल काम है। ऐसे में अगर हमें किसी के व्यक्ति के बारे में सही जानकारी जुटानी है, तो हम उसके शरीर के अंगों के आधार पर भी सब कुछ पता लगा सकते हैं।

आज हम आपके हाथों की उंगलियों के आकार के आधार पर व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं। यह बात हैरान करने वाली है लेकिन उंगलियों की लंबाई उनका लचीलापन और एक दूसरे के बीच का अंतर व्यक्तित्व के बारे में बहुत सी बातें बताता है। चलिए इस बारे में जानते हैं।

लंबी उंगलियां

कुछ लोगों की हाथों की उंगलियों का आकार लंबा होता है। इस तरह की उंगलियों वाले लोग हर काम को गहराई और गंभीरता से करना पसंद करते हैं। लोगों के प्रति इनका व्यवहार काफी अच्छा होता है। घर भी सजावट करना और रचनात्मकता से भरे हुए काम ही नहीं पसंद होते हैं। कई बार लोगों को इनका व्यवहार सनक भरा लगता है। यह हमेशा अच्छी तरह से रहना पसंद करते हैं।

छोटी उंगली

कुछ लोगों की उंगलियों का आकार छोटा होता है। यह बड़ी उंगलियों वाले लोगों से बिल्कुल विपरीत होते हैं। इन्हें हर काम जल्दबाजी में निपटान पसंद होता है। अगर कोई समस्या उनके सामने आती है तो यह उसे सामने के सामने तुरंत खत्म करने में विश्वास रखते हैं। इन्हें किसी चीज का दिखावा करनी की आदत नहीं होती। समाज द्वारा निर्धारित नियमों की यह बिल्कुल भी परवाह नहीं करते। किसी भी चीज में सोच विचार करने में समय बर्बाद करना उनकी आदत नहीं होती। यह मुंह फट होते हैं और कोई भी फैसला झट से ले लेते हैं।

मोटी-छोटी और बेडौल

कुछ लोगों की उंगलियां छोटी होने के साथ-साथ मोटी और बेडौल होती है। इस तरह के लोग थोड़ा क्रूर किस्म के होते हैं और केवल अपने बारे में सोचते हैं। यह अपने फायदे के लिए किसी को नुकसान पहुंचाने से भी पीछे नहीं हटते।

तनी और मुड़ी उंगली

कुछ लोगों की उंगलियां बिल्कुल तनी हुई होती है और इनमें बिल्कुल भी लचीलापन नहीं होता। इस तरह के लोगों की उंगलियां अंदर की ओर मुड़ी हुई रहती है। यह लोग कम बोलना पसंद करते हैं और ज्यादा मिलना जुलना भी इन्हें अच्छा नहीं लगता। यह हर काम सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए करते हैं। जब तक आसपास का माहौल ही ने सुरक्षित नहीं लगता कि कोई भी कम नहीं उठाते।

धनुष समान उंगली

कुछ लोगों की उंगलियां धनुष के समान पीछे मुड़ती हैं। उनकी उंगलियां काफी लचीली होती है। इस तरह के लोग समाज में काफी मान सम्मान हासिल करते हैं। मित्रता का भाव इनमें प्रबल रूप से पाया जाता है। यह सहज जिसका भाव के होते हैं और इनके अंदर चीजों को जानने की जिज्ञासा होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News