Personality Test: हाथों की पोजिशन बताती है व्यक्ति के गहरे राज, आसानी से जानें स्वभाव

हर व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व है जो उसे दूसरों से अलग बनाने का काम करता है। चलिए आज बातचीत करते समय हाथों की पोजीशन के हिसाब से पर्सनैलिटी जानते हैं।

Personality Test

Personality Test: इस दुनिया में हर दूसरा इंसान अलग व्यक्तित्व का है। हर किसी का दूसरों से परेशान आने का तरीका, बोलने का ढंग, सहन-सहन, चाल ढाल सब कुछ अलग है। हर व्यक्ति का यही जुदा अंदाज उसे दूसरों के सामने अलग तरीके से पेश करने का काम करता है।

व्यक्ति जिस तरह से उठता है, बैठता है, खाता है,हाथों पैरों को जिस तरह से रखता है। उससे उसके व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ पता किया जा सकता है। हम हमेशा स्वभाव को व्यक्तित्व जानने का माध्यम बनते हैं। लेकिन बातचीत करने के दौरान व्यक्ति जिस तरह से अपने हाथों को रखता है। उससे भी उसकी पर्सनैलिटी पता चलती है। चलिए बात करते समय हाथों की पोजीशन के आधार पर व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

बिल्कुल हाथ ना हिलाना

बातचीत करते समय कुछ लोग बिल्कुल भी हाथ हिलाते ढुलाते नहीं है। जिन लोगों का तरीका उसे तरह का होता है उन्हें दूसरों की बातों में कोई इंटरेस्ट नहीं होता। सामने वाला उनसे क्या बोल रहा है और किस परिस्थिति के बारे में जिक्र कर रहा है, इससे उन्हें फर्क नहीं पड़ता।

हाथ छिपाना

कुछ लोग बातचीत करते समय अपने हाथों को छुपा लेते हैं। लोग कहीं ना कहीं सामने वाले की बातें सुन तो रहे हैं लेकिन उसे सीरियस नहीं लेते हैं। इसका अर्थ है कि इन लोगों का किसी भी मामले में विश्वास कर पाना मुश्किल है।

45 डिग्री का कोण

कुछ लोग अपने हाथों को खोल कर 45 डिग्री का कोण बनाकर बातचीत करते हैं। इस तरह के लोग खुलकर बातचीत करना पसंद करते हैं। यह भरोसेमंद होते हैं और इनसे हर तरह की बात की जा सकती है।

खुले हुए हाथ

कुछ लोगों के हाथ बात करते समय नीचे की तरफ होता है लेकिन हथेलियां खुली होती है। यह व्यक्ति के ईमानदार होने का संकेत है। इस तरह के लोग स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं।

मुट्ठी बंद

कुछ लोग मुट्ठी बंद करके या फिर हाथों को बांधकर बातें करते हैं। यह लोग थोड़े गुस्सैल स्वभाव के होते हैं। ये व्यक्ति के निराश होने का संकेत है। कई बार यह आक्रामक भी हो जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News