PM Kisan : किसानों के लिए अच्छी खबर, हर महीने मिलेंगे 3000, ये रहेंगे नियम, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Maandhan Scheme 2023 : किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अलावा केंद्र सरकार किसानों को हर महीने 3000 रुपये पेंशन पाने का सुनहरा मौका दे रही है। इसके तहत किसानों को हर महीने कुछ रकम निवेश करना होगा, इसके बाद 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर उन्हीं हर महीने 3,000 रुपये पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहतें हैं तो आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

दरअसल मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Scheme) है। यह एक तरह से किसान पेंशन योजना है, जिसके तहत किसानों को 36 हजार रुपये प्रति वर्ष यानी 3 हजार रुपये प्रति माह का लाभ मिलता है। सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन का लाभ दिलाने के लिए बनी पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों सालाना 36000 रुपए मिलते है।खास बात ये है कि यह योजना बुजुर्गों और छोटे/सीमांत किसानों (SMFs) को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए बनाई गई है। यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)