PM Kisan Yojana: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, मिलेंगे हर महीने 3000 रुपए, ये होंगे पात्र, जानें नियम और पूरी प्रक्रिया

PM Kisan

PM Kisan Maandhan Scheme 2023 : 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। आप पीएम किसान योजना के 6000 रुपए सालाना के साथ 36000 रुपए महीने का भी लाभ ले सकते है। इसके लिए आपको पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Scheme) के बारे में जानना होगा।खास बात ये है कि इसके लिए किसानों को किसी खास दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

दरअसल, अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ लेते हैं तो पीएम किसान मानधन (PM Kisan Mandhan Scheme) का भी लाभ ले सकते है, क्योंकि सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन का लाभ दिलाने के लिए बनी पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 6000 की जगह सालाना 36000 रुपए मिलते है। इसके लिए किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं, बस सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा।इससे  किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के साथ 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये मंथली पेंशन भी मिलेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)