भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्यप्रदेश (MP) की राजनीति में अब कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) Twitter फॉलोअर्स की आभासी लड़ाई पर ज्यादा भरोसा करने लगी हैं। यानि दोनों ही पार्टियों को जमीनी नेता बढ़ाने के प्रयासों से ज्यादा सोशल मीडिया (Social Media) पर फॉलोअर्स बढ़ाने की चिंता है।  कांग्रेस को इस बात की बहुत ख़ुशी है कि Twitter पर उसके फॉलोअर्स की संख्या बीजेपी से ज्यादा है।  कांग्रेस ने संख्या को लेकर ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा है। वहीँ बीजेपी ने कांग्रेस के ट्विटर एकाउंट पर फर्जी फालोअर्स का आरोप लगाया है।

कभी जमीनी लड़ाई लड़ने वाली पार्टियां अब आभासी लड़ाई लड़ने में ज्यादा भरोसा करने लगी हैं।  पार्टियों में एक अलग से IT सेल काम करने लगी है।  जिसका काम सोशल मीडिया की मदद से अधिक से अधिक लोगों तक अपनी पार्टी की बात को  पहुँचाना होता है।  मध्यप्रदेश में कांग्रेस और भाजपा दोनों प्रमुख दल तकनीक के इस दौर में सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग कर रहे हैं , लेकिन इस बीच कांग्रेस ने Twitter पर फॉलोअर्स की संख्या के सहारे बीजेपी पर निशाना साधा है।

ये भी पढ़ें – दिग्विजय सिंह पहुंचे साइबर सेल, ट्वीट को लेकर कही यह बात

एक ट्वीट करते हुए MP Congress ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा – लगातार पिछड़ रही बीजेपी, बदलेगी अपने मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रभारी, पराजय की डर से बीजेपी का अपनों से भरोसा हुआ कम, बदलेगी अपने मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रभारी। दिन पर दिन पिछड़ रही बीजेपी। शिवराज जी, प्रभारी तो बदल लोगे, नेतृत्व कहाँ से लाओगे..?

दरअसल बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के अधिकृत Twitter एकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या लाखों में है लेकिन कांग्रेस के फॉलोअर्स अधिक हैं।  बीजेपी मध्यप्रदेश के अधिकृत Twitter एकाउंट पर 7 लाख 84 हजार फॉलोअर्स हैं जबकि मध्यप्रदेश कांग्रेस के अधिकृत ट्विटर एकाउंट पर 9 लाख 19 हजार फॉलोअर्स हैं।  यानि कांग्रेस के Twitter एकाउंट पर 1 लाख 35 हजार फॉलोअर्स बीजेपी से ज्यादा हैं।

ये भी पढ़ें – NSUI कार्यकर्ताओं ने किया फांसी लगाने का प्रयास!, पुलिस ने रोका गिरफ्तार किया

कांग्रेस के इस Twitter फॉलोअर्स अटैक के बाद बीजेपी के IT, सोशल मीडिया विभाग  प्रमुख शिवराज डाबी सामने आये।  उन्होंने गंभीर आरोप लगाए कि एमपी कांग्रेस के Twitter एकाउंट पर लगभग 48 प्रतिशत फॉलोअर्स फेक हैं।  डाबी ने कहा कि बीजेपी IT टीम ने अपनी सर्चिंग में मालूम किया है कि एमपी कांग्रेस के बहुत फॉलोअर्स में ऐसे एकाउंट हैं जिनके जीरो फ़ॉलोअर्स है। बहुत से एकाउंट पर फोटो तक नहीं है।  डाबी ने ये भी कहा कि बहुत से फॉलोअर्स विदेशी मुसलमान हैं जो पाकिस्तान और अरब देशों में बैठकर कांग्रेस के पेज को फॉलो करते हैं।

शिवराज डाबी ने एक और उदाहरण देते हुए ट्वीट किया कि अगस्त 2019 में दिग्विजय सिंह ने एमपी कांग्रेस को 3 लाख फॉलोअर्स होने के लिए बधाई दी थी तो इतनी जल्दी संख्या 9 लाख से ज्यादा कैसे पहुँच गई।

बीजेपी नेता शिवराज डाबी ने फेक गांधीज और शेम ऑन एमपी कांग्रेस लिखकर एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कांग्रेस के वो फॉलोअर्स एकाउंट दिखाए है जिन्हे वे फेक एकाउंट बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें – VIDEO VIRAL: BJP सांसद के सामने भड़की पूर्व मंत्री, बोली- मंडल अध्यक्ष हैं तो क्या सिर पर बैठेंगी?