Post Office Monthly Income Scheme: हर तिमाही में किया जाता है ब्याज दरों में बदलाव, देखें नई ब्याज दरें

Post Office Monthly Income Scheme : पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) के लिए 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए नई ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है। तिमाही के लिए इस बार ब्याज दर में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि प्रति वर्ष ब्याज दर को हर तीन महीने में अपडेट किया जाता है लेकिन इस बार सरकार ने इसे नई तिमाही के दौरान स्थिर रखने का निर्णय लिया है। यह निवेशकों के लिए अच्छा स्कीम है, जहां वे सुरक्षित और नियमित आय के साथ निवेश कर सकते हैं। इस योजना में केवल 9 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है और संयुक्त निवेशक केवल 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है।

योजना के लाभ

  • POMIS में निवेश करने से आपको मासिक आय की प्राप्ति होती है। इसका मतलब है कि आपको हर महीने निश्चित राशि की मासिक आय मिलेगी।
  • POMIS एक सुरक्षित निवेश विकल्प है क्योंकि यह भारतीय सरकार द्वारा संचालित होता है। आपके निवेश को सरकारी गारंटी मिलती है, जिससे निवेश की सुरक्षा और विश्वासघात बढ़ जाता है।
  • POMIS में निवेश करने के लिए आपको न्यूनतम निवेश राशि पूरी करनी होती है। यह न्यूनतम निवेश राशि सामान्यतः उपयोगकर्ता के लिए संभवतः होने वाली राशि के अनुसार होती है।
  • POMIS एक सरल निवेश योजना है जिसमें निवेश करना और निकासी नियमित होती है। इसकी वजह से इसे सामान्य निवेशकों के लिए आसानी से समझा और उपयोग किया जा सकता है।
  • POMIS की ब्याज दर स्थिर होती है और निवेश के दौरान बदलती नहीं होती है। इससे आप निवेश के पूरे समयांतर में योजना के ब्याज की पूरी राशि का लाभ उठा सकते हैं।

इनमें भी कर सकते हैं निवेश

इसके अलावा, कुछ पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं के बारे में भी हम आपको जानकारी देते हैं। जिसमें आप अपने पैसे निवेश कर सकते हैं।

  1. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS): यह योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए होती है। इसमें निवेशकों को नियमित ब्याज दर पर मासिक आय प्राप्त होती है।
  2. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC): यह योजना निवेशकों को नियमित ब्याज दर पर निवेश करने का मौका देती है। यह एक सुरक्षित बचत योजना है जिसमें निवेशक को प्रमाणपत्र की मूल राशि के साथ ब्याज भी प्राप्त होता है।
  3. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY): यह योजना लड़की के भविष्य के लिए बचत करने का अच्छा विकल्प है। इसमें निवेशक अपनी बेटी के लिए खाता खोल सकते हैं और उसे शिक्षा और विवाह के लिए निधि प्रदान कर सकते हैं।
  4. किसान विकास पत्र (KVP): यह योजना किसानों के लिए होती है और उन्हें नियमित ब्याज दर पर निवेश करने का अवसर प्रदान करती है।
  5. डाकघर आवर्ती जमा (RD): यह योजना लोगों को मासिक ब्याज दर पर निवेश करने का विकल्प देती है। यह बचत योजना आमतौर पर निवेशकों की सुरक्षित निधि वृद्धि करने के लिए उपयोग होती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News