MP News: मप्र के पेंशनधारियों को शिवराज सरकार ने दी राहत, एकमुश्त मिलेगी 5 महीने की पेंशन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (shivraj government) ने पेंशन धारियों (pensioners) को बड़ी राहत दी है। दरअसल पेंशनधारियों को एकमुश्त 5 महीने की पेंशन दी जाएगी। वही पेंशन की रकम रक्षाबंधन के बाद ही पेंशनधारियों के खाते में भेज दी जाएगी। बता दे 3 दिन की सरकारी छुट्टी होने की वजह से पैसे राखी के बाद भेजे जाएंगे।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में पेंशन भोगी संघर्ष मोर्चा लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। जहां उनकी मांग सरकार से पेंशन (pension) को लेकर है। वहीं अब मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने भोपाल के 4474 गैस पीड़ित पेंशनधारियों को राहत दी है। उन्हें 5 महीने की पेंशन एक मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।

जानकारी की माने तो भोपाल के 4474 गैस पीड़ित पेंशन की पात्रता रखते हैं लेकिन 30 महीने से उन्हें पेंशन नहीं दी गई है। हालांकि सरकार ने प्रति महीने 1000 पेंशन की राशि तय की है लेकिन पेंशन नहीं मिलने की वजह से गैस पीड़ित पेंशन धारी द्वारा मंत्रियों के बंगले को घेरने की तैयारी की गई थी लेकिन उससे पहले ही शिवराज सरकार ने गैस पीड़ितों की पेंशन जारी कर दी है।

Read More: किसानों के लिए सरकार की बड़ी योजना, मिलेगी 15 लाख रुपए की सहायता, करना होगा ये काम

मामले में पेंशन धारी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष बालकृष्ण रामदेव का कहना है कि 30 महीने से पेंशनधारियों को पेंशन का भुगतान नहीं किया गया है। अप्रैल से अगस्त 2021 तक 5 महीने की पेंशन राशि सरकार द्वारा जारी की जा रही है। वही 19 अगस्त से लगातार रक्षाबंधन तक सरकारी छुट्टी होने की वजह से पेंशनधारियों को राखी के बाद ही पेंशन की राशि उपलब्ध हो पाएगी।

बता दे पीड़ित पेंशन धारियों के अलावा मध्यप्रदेश में कर्मचारी अधिकारी संगठनों द्वारा लगातार सरकार से DA-DR बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इसके अलावा कर्मचारी सरकार से DA-DR के भुगतान की बात कही है। माना जा रहा है कि अन्य राज्य सरकारों की तरह मध्य प्रदेश सरकार की जल्द इस मामले में बड़ा फैसला ले सकती है।