धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले याद रखें ये 6 बातें, फ्रॉड से बचना होगा आसान

फेस्टिव सीज में सोना, चांदी या कोई बेशकीमती सामान खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो खरीदने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

Gold Buying Tips: फेस्टिव सीजन में अधिकांश लोग सोना खरीदते हैं। खासतौर से धनतेरस के मौके पर लोगों की कोशिश होती है कि सोना, चांदी या नए बर्तन खरीद कर इस पर्व को शुभ बनाया जा सके। इस बार भी दस नवंबर को आने वाले धनतेरस पर बहुत से लोग सोना, चांदी या कोई और बेशकीमती चीज खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे। आपकी भी अगर इस मौके पर सोना खरीदने की तैयारी है तो 6 बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि आप सोना खरीदने में कोई गलती न कर बैठें।

सोने की शुद्धता

सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता जरूर जांच लें। देश में 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध माना जाता है। इसके अलावा 22 कैरेट सोना भी खरीदा जाता है। आप सोना खरीदने से पहले ये जरूर चैक कर लें कि वो कितने कैरेट का है और उस पर हॉलमार्क है या नहीं।

सोने का वजन

आप सोने से बना जो भी सामान ले रहे हैं उसका वजन ही उसकी कीमत तय करेगा। आप उस दिन दस तोला सोने का भाव चैक कर लें और उसके बाद वजन के हिसाब से अंदाजा लगाएं कि आपने जो सामान पसंद किया है वो कितने का होगा। इसके साथ ही मेकिंग चार्ज भी पता कर लें।

बजट

सोना खरीदने से पहले अपने बजट की जानकारी भी होना जरूरी है। ऐसा न हो कि आप सोना खरीदने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च कर अपना फाइनेंशियल बर्डन बढ़ा लें। इसलिए पहले बजट बनाए फिर टारगेट सेट करें।

कारण समझ लें

सोना सिर्फ इसलिए न खरीदें कि धनतेरस पर खरीदना शुभ होता है। बल्कि सोना क्यों चाहिए ये पहले ही तय कर लें। आपको ज्वैलरी लेना है या सेविंग के हिसाब से गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं। उस हिसाब से आप ज्वैलरी या कॉइन खरीद सकते हैं।

रिटर्न और एक्सचेंज

सोना लेते समय आप ज्वैलर की रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी पर जरूर ध्यान दें। कभी सोना रीसेल करना पड़े तब उस ज्वैलर की क्या पॉलिसी होगी ये भी जान लें।

सेफ्टी

सोना खरीदने के साथ ही उसे सेफ रखना भी जरूरी है। इसके भी इंतजाम कर लें। सोना टूट भी सकता है और  चोरी भी हो सकता है। इसलिए इसकी हिफाजत की फिक्र होना भी जरूरी है।