UGC की बड़ी तैयारी, UG-PG के छात्रों को मिलेगा लाभ, लोकमित्र केंद्र निभाएंगे बड़ी भूमिका, विश्वविद्यालयों को लिखा गया पत्र

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। UGC द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए बड़ी तैयारी की गई है। दरअसल पंचायत घरों में अब छात्र मुफ्त में उच्च शिक्षा (free higher education) की पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए लोक मित्र केंद्र (lok mitra kendra) बड़ी भूमिका निभाएंगे। दरअसल केंद्र सरकार ने ग्रामीण और दूरदराज के छात्रों को घर बैठे गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने का निर्णय लिया है।इसके लिए यूजीसी ई-रिसोर्स पोर्टल (UGC E-Resource Portal) तैयार किया गया। साथ ही लोक मित्र केंद्र में छात्रों को स्नातक के अलावा भी PG के 23000 कोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए छात्र लोक मित्र केंद्र और कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर मुफ्त शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

इन कोर्सों के साथ ही नॉन इंजीनियरिंग छात्रों को आठ भारतीय भाषा में 25 को उसकी पढ़ाई करने का भी मौका दिया जाएगा। मामले में यूजीसी के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन ने सभी राज्य और विश्वविद्यालय को पत्र लिखा है। अपने लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2022 23 में डिजिटल शिक्षा की घोषणा की गई थी। इसी के लिए रूपरेखा तैयार की गई है नई रूपरेखा के तहत ग्रामीण और दूरदराज के छात्रों को घर बैठे डिजिटल माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi