UGC PhD Admission : आयोग ने विश्वविद्यालय-प्राचार्यों को लिखा पत्र, पीएचडी रेगुलेशन को संशोधित करने के निर्देश, नए प्रावधान से छात्रों को मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
ugc discontinued mphil degree

UGC PhD Admission: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पीएचडी की नई गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें कई नवीन प्रावधान किए गए हैं। इससे संबंधित गजट का प्रकाशन कर दिया गया है। जिसका लाभ सीधे सीधे पीएचडी उम्मीदवारों को मिलेगा। पीएचडी में प्रवेश की तिथि से अधिकतम 6 वर्ष तक में छात्रों को पीएचडी पूरे करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। दोबारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होने पर अधिकतम 2 वर्ष का अतिरिक्त समय भी उपलब्ध कराया जाएगा।

पीएचडी को पूरा करने की कुल अवधि प्रवेश से 10 वर्ष तक

पीएचडी कार्यक्रम की अवधि 3 साल निर्धारित की गई है। कोर्स वर्क को भी इसमें शामिल किया गया है। हालांकि 8 वर्ष के अंत तक पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को कोर्स पूरा करना अनिवार्य होगा। जबकि महिला शोधार्थी और दिव्यांग को 2 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी गई है। ऐसी स्थिति में पीएचडी को पूरा करने की कुल अवधि प्रवेश से 10 वर्ष तक होनी चाहिए। इससे पूर्व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग कुलपति और कॉलेज प्राचार्य से पीएचडी के पुरस्कार के लिए संशोधित न्यूनतम मानक और प्रक्रिया को लागू करने के आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi