MP News – दो विभागों की लापरवाही में उलझे मध्यप्रदेश के 2.36 लाख अध्यापक

mp teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के दो विभागों की लापरवाही के चलते 2.36 लाख अध्यापक अधर में लटक गए है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) में संवलियन के बावजूद न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के अंशदायी पेंशन योजना (CPF) 800 करोड़ की बजाय अबतक केवल 300 करोड़ ही जमा किए गए है, जिसके चलते अध्यापक (Teachers) राशि नही निकाल पा रहे है और उन्हें विभाग के चक्कर लगाना पड़ रहा है।सरकार की इस लापरवाही से कर्मचारियों में आक्रोश पनपने लगा है और जल्द जल्द इस समस्या के निराकरण की मांग की गई है।

यह भी पढ़े… MP News- कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग का एक और बड़ा फैसला

दरअसल, राज्य सरकार (State Governement) ने अप्रैल 2007 में 22 सालों से कार्यरत शिक्षकों के लिए अध्यापक संवर्ग बनाया था और अध्यापकों का संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में कर दिया गया था । इस संवर्ग की सेवाएं पंचायत एवं ग्रामीण और नगरीय निकायों (Panchayats and Rural and Urban Bodies) के अधीन थी। इसके बाद 2011 से न्यू पेंशन स्कीम (NPS) के तहत शामिल  करके 2018 में इस संवर्ग के सेवा भर्ती नियम तैयार हुए और रिकॉर्ड ट्रेजरी में 2019 में अपडेट किया गया । इसके बाद स्कूल शिक्षा और आदिमजाति कल्याण विभाग (Tribal Welfare Department) ने अध्यापकों के वेतन से न्यू पेंशन स्कीम के तहत राशि काटना शुरु कर दिया।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)