अमित शाह का 60वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी ने दी बधाई, केंद्रीय गृहमंत्री की नेतृत्व क्षमता और समर्पण की प्रशंसा की

केंद्रीय गृहमंत्री के जन्मदिन पर कई बड़े नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। सीएम डॉ. मोहन यादव ने उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि ‘देश के विकास, संगठन की सुदृढ़ता एवं जनकल्याण के प्रति आपका समर्पण सदैव प्रेरणादायक है। बाबा महाकाल जी से प्रार्थना है कि आपको दीर्घायु, उत्तम स्वास्थ्य एवं प्रसन्नता प्रदान करें।’

Amit Shah News

Amit Shah Birthday : आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का जन्मदिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएँ देते हुए उन्हें एक मेहनती नेता बताया और उनके दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की कामना की। आज अमित शाह 60 वर्ष के हो गए हैं और वे भाजपा के लंबे समय से प्रमुख नेता रहे हैं। उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है और उनके कार्यकाल के दौरान पार्टी ने कई राज्यों में सत्ता हासिल की और 2019 में केंद्र में बड़ी जीत दर्ज की।

उनके जन्मदिन पर जेपी नड्डा, देवेंद्र फडणवीस, हरदीप सिंह पुरी, एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव, यूपी के पीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई अन्य नेताओं ने उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी है। अमित शाह ने भारतीय राजनीति में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाई है और उनके नेतृत्व में बीजेपी का राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार हुआ है। उन्हें एक सशक्त और रणनीतिक नेता के रूप में जाना जाता है, जिनके कार्यकाल में पार्टी ने अभूतपूर्व सफलताएँ अर्जित की हैं।

अमित शाह के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी को सशक्त बनाने और एक मजबूत प्रशासनिक पहचान स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पीएम मोदी ने अमित शाह की नेतृत्व क्षमता और उनके राष्ट्र के प्रति समर्पण की प्रशंसा की। उन्होंने एक्स पर लिखा कि ‘श्री अमित शाह जी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएँ। वह एक मेहनती नेता हैं, जिन्होंने अपना जीवन भाजपा को मजबूत करने के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने एक असाधारण प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई है और विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।’

60 वर्ष के हुए शाह

आज अमित शाह 60 वर्ष के हो गए हैं। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को गुजरात में हुआ था। अमित शाह ने राजनीति में अपना प्रवेश 1980 के दशक में किया जब वह भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) से जुड़े। उनका राजनीतिक करियर तब गति पकड़ने लगा जब वे गुजरात में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी के साथ काम करने लगे। 2002 में, शाह को गुजरात सरकार में गृह, कानून और परिवहन जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई। वह गुजरात में लंबे समय तक बीजेपी के रणनीतिकार रहे हैं और 2002 के गुजरात चुनावों के दौरान उन्होंने पार्टी के लिए महत्वपूर्ण जीत सुनिश्चित की। वर्तमान में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के गृहमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा, जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन, और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर अहम भूमिका निभाई है। उनके परिवार में पत्नी सोनल शाह और एक बेटा जय शाह है जो वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं। शाह के जीवन में पारिवारिक मूल्य और भारतीय संस्कृति का गहरा प्रभाव है जो उनकी सार्वजनिक जीवनशैली में भी दिखाई देता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News