Bank Holidays : आज से लेकर 23 अगस्त तक लगातार बैंक बंद, देखिये आपके शहर का हाल

bank holiday in august 2023

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 19 अगस्त यानी आज से देशभर के कई स्थानों पर बैंकों में छुट्टियों (Bank Holiday 2021) का सिलसिला शुरु हो रहा है जो 23 अगस्त तक लगातार पांच दिन जारी रहेगा। अगस्त महीने की शुरूआत से ही शासकीय अवकाश के साथ शनिवार-रविवार को जोड़कर 8 से 31 अगस्त के बीच करीब 14 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। हालांकि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online transaction) और ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Transfer) जारी रहेगा, लेकिन ATM में कैश की किल्लत और चेक वगैरह के काम भी प्रभावित हो सकते हैं।

 एसपी के सख्त निर्देश, अब पुलिसकर्मियों को सिंघम बनना पड़ेगा भारी

दरअसल, RBI बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तय करती है। अगस्त 2021 के महीने बैंक कुल 15 दिन बंद (RBI Bank Holidays List) रहने वाले हैं। वैसे तो बैंक में हर रविवार और महीने के 2 और 4 शनिवार को बंद रहते हैं। इसके अलावा हर राज्य में अलग-अलग त्याहारों, मेलों या कि किसी विशेष समारोह के चलते उस राज्य में बैंकों में छुट्टियां रहती हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।