Bengaluru Opposition Meeting : विपक्षी दलों के गठबंधन को मिला नाम, ‘INDIA’ से देंगे NDA को टक्कर

Bengaluru Opposition Meeting : बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक में इस महागठबंन को नया नाम दिया गया है। ये नाम हैं इंडिया (INDIA)। इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इनक्लूसिव अलायंस (Indian National Democratic Inclusive Alliance) के नाम से ये दल एकजुट हुए हैं। आज आज बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक का दूसरा दिन है और यहां 2024 की रणनीति बनाई गई। इसी के साथ कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि समन्वय के लिए 11 सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी। मुंबई में होने वाली अगली बैठक में इसकी घोषणा होगी।

बैठक में 26 दलों के नेता शामिल

विपक्षी दलों का कहना है कि ये बैठक ‘लोकतंत्र की रक्षा’ के लिए है। यहां सीपीपी चेयरपर्सन सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित 26 दलों के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ‘मुझे खुशी है कि बेंगलुरु में 26 पार्टियां एकजुट होकर काम करने के लिए मौजूद हैं। हम सब मिलकर आज 11 राज्यों में सरकार में हैं। बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं। उसने अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल किया और सत्ता में आई और फिर उन्हें त्याग दिया। भाजपा अध्यक्ष और उनके नेता अपने पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य की दौड़ लगा रहे हैं। उन्हें डर है कि जो एकता उन्हें यहां दिख रही है, उसका नतीजा अगले साल उनकी हार होगी। हर संस्था को विपक्ष के खिलाफ हथियार बनाया जा रहा है। इस बैठक में हमारा इरादा अपने लिए सत्ता हासिल करना नहीं है। यह लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय की रक्षा करना है।’ उन्होने कहा कि कांग्रेस न तो सत्ता की इच्छुक है न ही प्रधानमंत्री पद की। ये बैठक हमारे संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए है।

किसने क्या कहा

आज बैठक से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि यह मुलाकात अच्छी और सार्थक है। इसका परिणाम इस देश के लिए लाभकारी होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘पीएम मोदी को दस साल तक देश पर शासन करने का मौका मिला और उन्होंने लगभग हर क्षेत्र को पूरी तरह से चौपट कर दिया है। उन्होंने लोगों के बीच नफरत पैदा कर दी है, अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, महंगाई चरम पर है, सभी क्षेत्रों में बेरोजगारी है। अब भारत के लोगों के लिए उनसे छुटकारा पाने का समय आ गया है, इसलिए समान विचारधारा वाली सभी पार्टियां एक साथ आ रही हैं। बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि ‘देश के लोकतंत्र, संविधान और भाईचारे को बचाने के लिए हम एकजुट हुए हैं। देश की संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग हो रहा है और देश की संपत्तियों को बेचा जा रहा है। किसान, युवा, महंगाई जैसे असल मुद्दों पर बात न कर, सिर्फ नफरत की बातें की जा रही हैं।’ आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि ‘ये बैठक देश के लिए जरुरी है। हमें देश को बचाना है, लोकतंत्र को बचाना है। किसान, मजदूर, नौजवान सभी की रक्षा करनी है।’ समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि देश और जनता को बचाने के लिए ये बैठक जरूरी है। आज देश की दो-तिहाई जनता BJP के खिलाफ है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि BJP सरकार द्वारा जो देश में हालात बनाए गए हैं, उसको लेकर आज की बैठक महत्वपूर्ण है।

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने कहा कि ‘यह बैठक उस प्रक्रिया की अगली कड़ी है जो हमने कुछ सप्ताह पहले पटना में शुरू की थी। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम इस देश में जो कुछ भी गलत हो रहा है, उसके खिलाफ एकजुट रुख अपनाएं, खासकर जिस तरह से संविधान को खत्म किया जा रहा है और इस देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को कमजोर किया जा रहा है। इसके विरोध में सभी समझदार पार्टियों को एकजुट होकर एकजुट होने की जरूरत है।’ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि ‘यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि हम भारत को बचाना चाहते हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि भारत क्या है। इस समय देश में जबरदस्त बहुआयामी हमले हो रहे हैं। बेहतरी के लिए बदलाव के लिए देश को बचाना होगा।’ सीपीआई नेता दीपांकर ने कहा कि ‘भाजपा हर संभव तरीके से देश को बर्बाद कर रही है। हमें पीछे धकेला जा रहा है. यही कारण है कि विपक्षी दलों के लिए एक साथ आना और हमारे संविधान की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह बैठक एक मजबूत संदेश देगी। 2024 का चुनाव भारत को बचाने के लिए एक बड़ा जन आंदोलन बनने जा रहा है।’ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज हमारे देश के संविधान और लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। विविधता जो इस देश की ताकत है, उसे तबाह किया जा रहा है। इसलिए हम सब ‘Idea Of India’ को बचाने के लिए एकजुट हुए हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News