भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रेल मंडल के 30000 से अधिक रेल कर्मियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। भोपाल रेल मंडल (Bhopal Railway Division) के रेलकर्मी और पेंशनर्स (Pensioners) इस महीने की अंतिम तारीख तक ऑफलाइन पास (offline pass) बनवा सकते हैं। इसके लिए रेल मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं। दरअसल कोरोना काल में संक्रमण को देखते हुए रेल मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन ई-रेल पास (E-Rail Pass) की व्यवस्था की गई थी।

भोपाल रेल मंडल के रेलकर्मी-पेंशनर को ई-रेल पास के जरिए ही पास जारी किए जा रहे थे। इसके बाद फरवरी महीने से एक बार फिर रेल मंत्रालय ने ऑफलाइन रेल पास जारी करने की व्यवस्था की है। इस मामले में रेल के एक अधिकारी का कहना है कि 28 फरवरी के बाद रेलकर्मी और रेलवे से रिटायर होने वाले पेंशनर्स को ऑनलाइन ई-रेल जारी करवाने होंगे। जिसके बाद ही वो यात्रा कर पाएंगे। दरअसल कुछ रेलकर्मी और पेंशनर को ऑनलाइन ही पास जारी करने में असुविधा हो रही।

Read More: MP : 15 मार्च से होगी चने की समर्थन मूल्य पर खरीदी, आज से पंजीयन शुरु

जिसके बाद रेल मंत्रालय ने ऑफलाइन पास जारी करने की व्यवस्था की है। बता दें कि कोरोना को मध्य नजर रखते हुए रेलवे ने एक सिस्टम तैयार किया है।  जिससे ऑनलाइन पास बनाए जा सकते हैं। इसके लिए ऐप (APP) में रेल मंडल के सभी रेलकर्मी और पेंशनरों की जानकारी अपलोड कर दी गई है। अधिकारी कर्मचारियों द्वारा आईआरसीटीसी (IRCTC) से इस सिस्टम को जोड़कर आसानी से ई-पास जारी कराए जा सकते हैं।

ज्ञात हो कि भोपाल रेल मंडल में 15200 रेलकर्मी अधिकारी वर्ग के हैं। वहीं 15,000 से अधिक सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी हैं। इन अधिकारी कर्मचारियों को रेल पास पर यात्रा करने की सुविधा प्राप्त होती है। इन अधिकारी कर्मचारियों कोसाल भर में 3 यात्रा टिकट और चार सुविधा टिकट की सुविधा इन्हें दी जाती है।