सीएम शिवराज की बड़ी घोषणाएं- सड़क स्वीकृत, पोषण मटका से आँगनवाड़ी होंगी पोषित

cm shivraj singh Chauhan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नर्मदा जयंती के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कई बड़े ऐलान किए है। सीएम शिवराज ने कहा कि भारकच्छ से जैत होते हुए शाहगंज की नर्मदा पट्टी और बकतरा से शाहगंज की दर्जन भर गाँव को जोड़ने वाली पठार पट्टी सड़क स्वीकृत की गई है। पठार पट्टी की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग जैसा विकसित किया जाएगा। ग्रामीणों से आग्रह किया कि किसी की जमीन जबरन नहीं ली जाएगी। शासकीय और निजी जमीन की अदला-बदली भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि वे अपनी जमीन भी बदले में देने के लिए तैयार हैं।जैत के केवट बहुल समला के ग्रामीणों ने कहा कि उनके क्षेत्र में जमीन उपलब्ध है और सभी की सहमति से तय किया गया कि अब सामुदायिक भवन समला में बनेगा

MP News: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, 4 नई नगर परिषद गठित, ये गांव शामिल

सीहोर में सीएम शिवराज सिंह चौहान की पहल पर गाँव के नर्मदा घाट पर ग्रामसभा ने ग्रामीणों की सहमति से जीवन से जुड़े लगभग एक दर्जन से अधिक कामों को आगामी एक वर्ष में पूर्ण करने के प्रस्ताव पारित किया। ग्रामसभा में प्रस्ताव रखा कि जैत में जन्म लेने वाला कोई भी बच्चा अब कुपोषित नहीं होगा। ग्रामीणों की सहमति से तय किया गया कि गाँव में पोषण मटका रखा जाएगा और ग्रामीण यथा-शक्ति अनाज देकर बच्चों के पौष्टिक भोजन का इंतजाम करेंगे। अब सभी बच्चों की काउंसलिंग के माध्यम से बुद्धि की परीक्षा की जाएगी। होनहार बच्चों की उच्च और उत्कृष्ट शिक्षा में कोई कमी नहीं आएगी।

सीएम ने कहा कि जैत को देश के सबसे अच्छे गाँवों में से एक बनाया जाएगा। प्रदेश के सभी गाँव और शहरों का जन्म-दिन गौरव दिवस के रूप में वर्ष में एक दिन मनाने का शुभारंभ किया। सरकार की योजनाएँ स्थानीय जन की सहभागिता के बिना पूरी होना सम्भव नहीं है। इसलिए अब तय किया गया है कि स्थानीय जन की समितियाँ बनाकर सभी सरकारी कामों में सबकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।ऐसे लोग जो अन्य व्यवसाय के कारण गाँव और शहर से अन्यत्र चले गए हैं, वे भी एक दिन आयें और मिल-बैठकर अपने शहर तथा गाँव के विकास का प्लान बनायें। अनेक काम में स्थानीय जन भी सहयोग कर सकते हैं।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब ये व्यस्वस्था खत्म, पेंशन को लेकर भी बड़ी राहत

सीएम ने ग्रामसभा में प्रस्ताव रखा कि महिला सशक्तीकरण जैत की पहचान बने। सभी ग्रामीणों की सहमति से तय किया कि स्थानीय कामों, सरकारी गणवेश से लेकर पोषण-आहार के निर्माण के लिए गाँव की महिलाओं के स्व-सहायता समूह बनाकर उन्हें आजीविका मिशन से जोड़ा जाएगा। इन महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी पंचायत विभाग की होगी। उन्होंने अपर मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि वे उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था भी करें।मुख्यमंत्री चौहान के प्रस्ताव पर आबादी प्लस सर्वे में जिन 173 ग्रामीण को पात्रता आती है, उनके आवास बनाने का काम चरणबद्ध तरीके से करने पर सहमति बनी। ग्राम सभा ने तय किया कि आवासों का निर्माण एक जैसा ही होगा। भवन निर्माण सामग्री एक साथ खरीदी जाए, जिससे सामग्री सस्ती मिलेगी और अच्छे घर बन पाएँगे। यह भी तय हुआ कि इन घरों का रंग-रोगन एक जैसा होगा।

युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग, ठेका पद्धति से होंगे अधूरे काम

ग्रामसभा में निर्णय लिया गया कि युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जाए, अकेले खेती से काम नहीं चलेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग्राम के युवाओं को उनकी रुचि अनुसार छोटे से लेकर बड़े स्व-रोजगार के लिये ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। युवा फूड प्रोसेसिंग सहित अन्य काम भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, पथ-विक्रेता योजना आदि का लाभ युवाओं को दिलाकर उन्हें स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा।ग्रामसभा ने तय किया है कि नर्मदा घाट पर बड़ा मंदिर बनाने के साथ नर्मदा परिक्रमा यात्रियों के भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी। ग्रामसभा में पारित प्रस्तावों के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए ग्रामीणों की समिति बनाई जाएगी। यह भी तय किया गया कि निर्वाचित पंचायत नहीं होने के कारण जो भी निर्माण और विकास कार्य लंबित है, उन्हें ठेका पद्धति से करवाया जाए।

विकास के नए द्वार खुलेंगे

वही नर्मदा जयंती के मौके पर सेठानी घाट होशंगाबाद पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब होशंगाबाद संभाग के साथ जिला व शहर का नाम भी नर्मदापुरम हो गया है।इसे अपने चौथे कार्यकाल की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। उन्होंने जिले के बाबई का नामकरण माखननगर करने की भी घोषणा की और कहा कि प्रदेश में नर्मदा के उदगम अमरकंटक से लेकर गुजरात तट तक ‘नर्मदा एक्सप्रेस-वे’ बनाया जा रहा है। इस मार्ग के दोनों ओर उद्योग स्थापित किये जायेंगे। इससे विकास के नए द्वार खुलेंगे।

स्व-सहायता समूहों के लिए प्रयास करेंगे

सीहोर के बुधनी घाट पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ऐलान किया है कि प्रति वर्ष बुधनी का जन्मदिन और गौरव दिवस 6 मार्च 2022 को मनाया जाएगा। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए स्व सहायता समूहों को आर्थिक गतिविधियों के लिए बैंक लिंकेज की बात कही। उन्होंने कहा कि हर बहन की आमदनी कम से कम 10000 रूपये महीना हो, इसके प्रयास किए जाएंगे। मेधावी बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार इंतजाम करेगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News