उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, इन 12 जिलों को मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Updated on -
शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने एक और बड़ा फैसला किया है।इसके तहत अब भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र ऑनलाइन मिलेंगे।अभी यह सुविधा 12 लागू में लागू की गई है, जल्द ही इसे अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा।आवेदक mptownplan.gov.in पर ऑनलाइन भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र अथवा https://dtcp.mp. gov.in/alpass/Web/LanduseCertificate.aspx पर लैण्ड यूज़ सर्टिफिकेट के आवेदन करने के लिये “अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट” पर क्लिक करें।

कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात, 95,000 रुपये तक बढ़ सकती है सैलरी, जानें कैसे

शिवराज सरकार में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह (Minister Bhupendra Singh) ने बताया है कि नागरिकों को अब भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र ऑनलाइन (Online Apply) उपलब्ध होंगे। पूर्व में नागरिक केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे, परंतु भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र के लिये कार्यालय में आना पड़ता था।आवेदक द्वारा भूमि-उपयोग प्रमाण-पत्र के लिये ऑनलाइन आवेदन, सभी आवश्यक विवरण जैसे- निवेश और योजना क्षेत्र, गाँव और खसरा नंबर दर्ज करके प्रस्तुत करने पर भूमि-उपयोग उसके स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।आवेदक के इसे स्वीकार करने एवं ऑनलाइन शुल्क भुगतान (Online Payment) करते ही मैप के साथ लैण्ड भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र प्राप्त होता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)