MP News : लाड़ली बहना योजना पर अपडेट, 25 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म, ये दस्तावेज जरूरी, e-KYC फ्री, हर महीने खाते में आएंगे 1000, मिलेगा लाभ

cm shivraj

MP Ladli Behna Yojana 2023 : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर ताजा अपडेट है। 25 मार्च से फार्म भरवाने के लिए गाँव और वार्डों में शिविर लगेंगे और ई-केवायसी के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसकी जानकारी देते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योजना में आवेदन प्रक्रिया को बहुत सरल बनाया गया है। योजना के फॉर्म आपके गाँव और शहर के वार्डों में भरवाए जाएंगे। बहनों को लोक सेवा केंद्र या कही और जाने की जरूरत नहीं है।

25 मार्च से लगेंगे शिविर

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि सभी गाँव में हमारे कर्मचारी आएंगे और फॉर्म भरवाएंगे। इसके लिए 25 मार्च से शिविर लगना शुरू होंगे। जब तक सभी बहनों के आवेदन नहीं भर जाते तब तक शिविर लगेंगे। आवेदन भरा जाएगा और उसके बाद ई-केवाईसी करवाई जाएगी। इसके लिए बहनों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। गाँव और शहर के वार्ड में ही ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। जहाँ कनेक्टिविटी नहीं है, वहाँ दूसरे गाँव या कॉमन सर्विस सेंटर में बहनों को ले जाने की आवश्यकता पड़ती है तो उनके लिए वाहन की व्यवस्था शासन द्वारा की जाएगी।

कोई पैसा मांगे तो करें 181 पर करें शिकायत

सीएम शिवराज ने कहा कि ई-केवाईसी के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। शासन द्वारा एक ई-केवाईसी के लिए 15 रूपए का भुगतान संबंधित कॉमन सर्विस सेंटर्स को किया जाएगा। यदि किसी बहन से कोई ई-केवाईसी के लिए पैसा मांगता है तो CM Helpline नंबर 181 पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऐसे लोगों को जेल भिजवाया जाएगा। बहनों को एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है। हमारी टीम आपसे संपर्क करेगी, शिविर में लाएगी और सारी औपचारिकता पूरी करवाएगी। e-KYC इसलिए कराई जा रही है, जिससे बहनों के खाते में ही पैसा जाए।

महत्वपूर्ण तारीखें

  1. इस योजना के लिए 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जाएंगे।
  2. मई माह में आवेदनों की जाँच होगी ।
  3. 10 जून को पहली किस्त बहनों के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी।

किसे मिलेगा लाभ

  1. जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख रूपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकर दाता नहीं हो, ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनें योजना के लिए पात्र हैं।
  2. परिवार का मतलब पति, पत्नी और उनके बच्चे हैं। ऐसी पात्र बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रूपए आएंगे।

कैसे मिलेगा लाभ

  1. बहनों को योजना में आवेदन करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
  2. हर गाँव और हर वार्ड में शिविर लगाए जाएंगे और आवेदन भरने में मदद करने के लिए कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी।
  3. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के वार्डों में शिविरों की जानकारी पहले से दी जाएगी।
  4. आवेदन के लिए समग्र आईडी नम्बर और आधार नम्बर आवश्यक है।
  5. मूल निवासी और आय प्रमाण-पत्र आदि की आवश्यकता नहीं है। कोई भी कठिनाई होने पर फोन नम्बर 181 पर सूचना दी जाए।
  6. जिन बहनों के बैंक खाते नहीं हैं, उनके खाते खुलवाने में भी मदद की जाएगी।

जरूरी दस्तावेज

  1. आवेदन में अपना नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कराने के अलावा तीन जरूरी जानकारी बहनों के पास होनी चाहिए।
  2. पहला- आपकी या आपके परिवार की समग्र आईडी
  3. दूसरा- आपका आधार नंबर
  4. तीसरा- समग्र में दर्ज आपका मोबाइल नंबर। यह जानकारी यदि बहनों के पास है तो उनको कोई दिक्कत नहीं होगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News