एमपी किसानों के लिए काम की खबर, धान की खरीदी शुरू, ये रहेंगे नियम, ऐसे होगा भुगतान

mp farmers

MP Farmers News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। सोमवार 28 नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू हो गई है, जो 16 जनवरी तक चलेगी।सरकार का अनुमान 46 लाख टन धान के उपार्जन का है और 2 हजार 40 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पंजीकृत किसानों से उपार्जन किया जाएगा। इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए किसान की पहचान बायोमैट्रिक्स से की जाएगी। धान का भुगतान भी आधार से लिंक खाते में होगा

धान का उर्पाजन (MP Paddy Procurement 2022-23) प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के अलावा गोदाम स्तर पर भी किया जाएगा। इस बार यह व्यवस्था बनाई गई है कि गोदामों का तीन बार सत्यापन किया जाए ताकि यह पता चल सके कि पहले से धान तो नहीं रखा है। इस बार 8 लाख किसानों ने ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराया है।कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि सीमावर्ती जिलों में नजर रखें। कहीं भी कोई गड़बड़ी की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल कार्रवाई की जाए।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)