BUDGET 2019 : कमलनाथ ने बताया महंगाई बढ़ाने वाला बजट, शिवराज ने की तारीफ

cm-kamalnath-and-shivraj-comment-on-modi-government-budget-2019

भोपाल| लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का पहला बजट पेश किया।  बजट पेश होने के बाद देश भर से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आम बजट को पूरी तरह से निराशाजनक बजट बताया तो वहीं पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह बजट भारत की अर्थव्यवस्था को मज़बूती प्रदान करेगा, साथ ही देश के किसानों, युवाओं, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, वृद्धजनों सहित सभी वर्गों के लिए लाभकारी साबित होगा।

सीएम कमलनाथ ने मोदी सरकार के दुसरे कार्यकाल के पहले बजट को निराशाजनक बताया है| उन्होंने ट्वीट कर लिखा “आज पेश मोदी सरकार का आम बजट पूरी तरह से निराशाजनक। आमजन इस बजट से ख़ुद को ठगा महसूस कर रहा है। आमजन के लिये इस बजट में कुछ नही,महँगाई बढ़ाने वाला बजट। पेट्रोल- डीज़ल की क़ीमतों में राहत प्रदान करने की बजाय इसे ओर महँगा कर दिया गया। उन्होंने लिखा “इस बजट में अभी भी 2022 – 2024 के सबको घर- बिजली सहित कई सपने दिखाये गये है। मध्यम वर्ग के लिये आयकर में कोई राहत प्रदान नहीं की गयी है। किसानो की आय बढ़ाने के लिये , उन्हें क़र्ज़ से राहत के लिये इस बजट में कुछ नही”। कमलनाथ ने लिखा “किसान- गाँव -ग़रीब – युवाओं के रोज़गार – शिक्षा- स्वास्थ्य – महिलाओं – आमजन के लिये इस बजट में कुछ नही। इस बजट से विकास की रफ़्तार धीमी होगी। यह बजट जनता की उम्मीदों के विपरीत है। अच्छे दिन से इसका कोई सरोकार नही”।

भारत की अर्थव्यवस्था को मज़बूती प्रदान करेगा बजट 

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा है, उन्होंने लिखा “यह एक समृद्ध भारत के निर्माण का बही-खाता है। इसमें समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के इस बही-खाते के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्तमंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देता हूँ।” पूर्व सीएम ने लिखा वित्त मंत्री ने आज पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जो #BudgetForNewIndia पेश किया है, वह भारत की अर्थव्यवस्था को मज़बूती प्रदान करेगा, साथ ही देश के किसानों, युवाओं, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, वृद्धजनों सहित सभी वर्गों के लिए लाभकारी साबित होगा। ग्रामीण भारत को शहरों से जोड़ने के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी के सपने को मोदी सरकार साकार कर रही है। #PMGSY के तीसरे चरण के अंतर्गत 80 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से करीब 1.25 लाख किमी सड़कों का उन्नयन किया जा रहा है।  NewIndia का नारा है जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान! देश विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर हो, इसके लिए अनुसंधान महत्वपूर्ण है। इसे बढ़ावा देने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (NRF) का गठन किया जाएगा। ये सराहनीय है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में हमारी बहनों की भूमिका बेहद अहम है।एसएचजी (SHG) में 1 महिला को मुद्रा स्क्रीम में 1 लाख रुपये का ऋण देने से इनके सशक्तिकरण का लक्ष्य और शीघ्र प्राप्त होगा। हमारी बहनें सशक्त होंगी, तो देश सशक्त होगा। अत्यंत सराहनीय और स्वागतयोग्य निर्णय!  देश की गरीब जनता आज़ादी के बाद से इतने लंबे समय से बिजली से वंचित थी। मोदी सरकार आने के बाद अधिकांश क्षेत्रों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। #OneNationOneGrid बनाकर प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाई जाएगी। यह निर्णय BJP के अंत्योदय की विचारधारा को प्रतिपादित करता है। 

उन्होंने लिखा बजट में सभी वर्गों के उत्थान एवं विकास का लक्ष्य स्पष्ट है। इस बजट से देश और देशवासियों को एक नई शक्ति मिलेगी। छोटे और मझोले उद्योगों के लिए 59 मिनट में लोन को मंजूरी देने के फैसले से व्यापारियों और युवाओं का भविष्य उज्ज्वल होगा| प्रत्येक वर्ग के नागरिकों के हित में निर्णय लिए गए हैं। हमारे लिए गर्व का विषय है की आगामी 2 अक्टूबर 2019 को सम्पूर्ण भारत #OpenDefecationFree घोषित कर दिया जाएगा। गाँवों में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत अब नवीनतम तकनीक के जरिये ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्य होंगे। बजट में 1.5 करोड़ से कम कारोबार वाले 3 करोड़ व्यापारी भाई-बहनों को पेंशन लाभ देने का फैसला क्रांतिकारी है। इससे छोटे व्यापारी भाई-बहनों को असुरक्षित भविष्य की चिंता से मुक्ति मिले|