लाखों छात्रों के लिए शासन की बड़ी तैयारी, वार्षिक आय के प्रावधानों में होगा संशोधन, चयन के मानक में बदलाव संभव, इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

CM Shivraj, MP Students, CM Meghavi Student Scheme : प्रदेश के लाखों छात्रों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा तोहफा दिया है। इसके तहत उन्हें महत्वपूर्ण योजना का लाभ मिलेगा। योजना के लिए आवश्यक पात्रता में आय संबंधित प्रावधानों में संशोधन किया जाएगा। योजना में चयन के मानक को बदलने की तैयारी की जा रही है। जिसके तहत अब लाखों छात्र योजना से लाभान्वित होंगे।

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मेघावी विद्यार्थी योजना में अब वैसे छात्र भी शामिल होंगे, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 8 लाख रुपए है। 2017-18 में मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना शुरू की गई थी। इसके लिए अब सरकारी योजना के प्रावधानों में संशोधन करने जा रही है। वहीं JEE मैंस में रैंक की बाध्यता को भी समाप्त किया जाएगा।

डेढ़ लाख के भीतर रैंक लाने पर योजना का लाभ

जेईई मेंस में डेढ़ लाख के भीतर रैंक लाने पर भी छात्रों को मुख्यमंत्री मेघावी विद्यार्थी योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत मेघावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने की गई थी। 2017-18 में शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक लाखों छात्र लाभान्वित हो चुके हैं।इसमें शामिल होने वाले छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय 6 लाख रुपए निर्धारित की गई थी। हालांकि अब इसमें संशोधन कर इसे 8 लाख की सीमा तक बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

मुख्यमंत्री मेघावी विद्यार्थी योजना में वार्षिक आय की सीमा ₹8 लाख करने और एक बार योजना का लाभ मिलने पर छात्र पाठ्यक्रम की अवधि पूरी करने तक इसके लिए पात्रता रखेंगे। इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के अनुदान प्राप्त विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संस्थान सहित शासकीय छात्रों को जेईई मेंस परीक्षा में रैंक प्राप्त करने की बाध्यता को भी समाप्त किया जा सकता है। इस पर भी विचार किया जा रहा है। योजना में संशोधन होने के कारण लाखों छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। वार्षिक आय की सीमा 8 लाख के रुपए करने और एक बार योजना का लाभ मिलने पर पाठ्यक्रम की अवधि पूरी होने तक इस योजना की पात्रता निर्धारित की जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News