देश का पहला गोल्ड कॉइन एटीएम, बटन दबाने पर निकलेंगे सोने के सिक्के

Gold Coin ATM : हम सभी एटीएम से पैसे निकालते हैं। लेकिन क्या आपने सोने के सिक्के उगलने वाली एटीएम देखी है। भारत में पहली बार गोल्ड कॉइन निकालने वाली एटीएम हैदराबाद में लगाई गई है। ये मशीन OpenCube Technologies नाम की स्टार्टअप कंपनी द्वारा लगाई गई है। कंपनी ने सिक्के खरीदने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा प्रीपेड और पोस्टपेड स्मार्ट कार्ड की पेशकश भी है। इस गोल्ड एटीएम से सबसे शुद्ध माने जाने वाले 24 कैरेट सोने के सिक्के निकलेंगे।

जानकारी के मुताबिक इस एटीएम में एक बार में अधिकतम पांच किलो सोने के सिक्के भरे जा सकेंगे, जिनकी मौजूदा कीमत 3 करोड़ रूपये है। गोल्ड इन्वेस्टमेंट को आसान बनाने के लिए कंपनी ने ये पहल की है जिसके बाद सोने के सिक्के खरीदना एटीएम से पैसे निकालने जितना आसान हो जाएगा। कार्डधारक एक बार में 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के निकाल सकता है। बिजनेट टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक यहां से निकलने वाले सिक्कों की कीमत उस समय के बाज़ार की कीमत के अनुसार तय की जाएगी। मतलब जो बाजार भाव चल रहा होगा, उसी कीमत पर एटीएम से सिक्का निकाला जा सकेगा। इसके लिए कस्टमर डेबिट या क्रेडिट कार्ड यूज़ कर सकता है और ये सेवा 24×7 उपलब्ध होगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।