कर्मचारियों को बड़ा झटका, बेसिक सैलरी में 15.5% की कटौती, सितंबर महीने से घटकर आएंगे वेतन, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

employees

Salary Deduction, BHEL Employees Salary : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। इस बार उनके वेतन में कटौती की जाएगी। साथ ही हजारों कर्मचारियों को 8 से 10 हजार रुपए का नुकसान लगेगा। कटौती अगस्त महीने के वेतन से ही लागू होगी। ऐसे में कर्मचारियों को सितंबर महीने में मिलने वाले वेतन में कमी देखने को मिलेगी।

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड द्वारा 10000 से अधिक एग्जीक्यूटिव वर्ष सुपरवाइजर कर्मचारी के वेतन में कटौती की जाएगी। उनके बेसिक वेतन में 15.5% की कटौती होनी है। कटौती अगस्त महीने से होनी है यानी सितंबर महीने से उनके वेतन घटकर आएंगे। बता दे की भोपाल भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड में 600 सुपरवाइजर और 900 एग्जीक्यूटिव पर इस कटौती का असर पड़ेगा।

यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 1 लाख है तो उन्हें 15 से 16 हजार रुपए कम उपलब्ध होंगे। बीएचईएल कॉर्पोरेट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर द्वारा यूनिट को यह जानकारी दी गई है। अभी तक भत्ते के रूप में कर्मचारियों को 31% उपलब्ध कराए जा रहे थे। अब इसमें 50% की कटौती की गई है।

वेतन में कटौती 

ऐसे में कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ ही वाहन भत्ता, साफ-सफाई अलाउंस और वर्दी भत्ता सहित अन्य भत्ते के लिए 15.5% का लाभ दिया जाएगा। हर 3 साल पर भेल में पे रिवीजन का प्रावधान है। 1 जनवरी 2023 से कर्मचारी इसकी राह देख रहे हैं। पे रिवीजन 3 साल के प्रॉफिट और लॉस को ध्यान में रखकर तय किया जाता है। इससे पहले भेल 5000 करोड रुपए के घाटे में चल रही थी। वहीं पिछले 2 साल से इसमें 500 और 1000 करोड़ रुपए का लाभ माना गया है।

एरियर के रूप में भुगतान संभव 

3 साल के वित्तीय स्थिति को देखा जाएगा। तब तक सभी अधिकारी और सुपरवाइजर के बेसिक वेतन में 15.5 की कटौती की गई है। रिव्यु के बाद यदि यह कटौती खारिज होती है तो कर्मचारियों को काटी गई राशि एरियर के रूप में उन्हें वापस दी जाएगी।

यह होंगे नियम 

हालांकि निचली स्टाफ के वेतन पहले की तरह ही यथावत रहेंगे। वही कटौती का नुकसान 15000 कर्मचारियों को झेलना होगा जबकि BHEL की 15 यूनिट में 27000 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कार्यरत हैं। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि निचले स्टाफ के वेतन पहले की तरह ही रहेंगे। वेतन वृद्धि यूनिट की परफॉर्मेंस के आधार पर तय की जाएगी। साथ ही यदि कोई सुपरवाइजर और एग्जीक्यूटिव नौकरी छोड़ता है तो उसके वेतन 1 जनवरी 2023 से रोक जाएंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News