कर्मचारियों को मिलेगा नए वेतनमान का लाभ, DA में वृद्धि, आदेश जारी, सितंबर महीने से खाते में आएंगे 41814 रुपए

Employees Pay Scale, DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें नए वेतनमान का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी देखी जाएगी। इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। कैबिनेट की बैठक के बाद सोमवार देर रात जारी हुए आदेश के साथ कर्मचारी के वेतन में 15000 से 17000 रुपए का इजाफा निश्चित है।

सातवें वेतनमान की घोषणा

मध्य प्रदेश के पंचायत सचिवों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया। शिवराज सरकार द्वारा उनके लिए सातवें वेतनमान की घोषणा की गई है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने कैबिनेट के निर्णय के बाद सोमवार को अगस्त से सातवें वेतनमान दिए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसका लाभ कर्मचारियों को सितंबर महीने से मिलेगा। सितंबर महीने से उनके खाते में राशि बढ़ेगी।

आदेश जारी, महंगाई भत्ते में वृद्धि 

प्रदेश के 21110 पंचायत सचिवों को अगस्त से सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। सचिवों को महंगाई भत्ता मिलाकर अभी जो अधिकतम वेतन 34632 रुपए प्राप्त हो रहे हैं। इसमें महत्वपूर्ण इजाफा देखा जाएगा। वहीं यह राशि बढ़कर 41814 रुपए तक पहुंच जाएगी। हालांकि हजारों पंचायत सचिवों के लिए नए वेतनमान और महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा करने के साथ ही सरकार पर प्रतिवर्ष 180 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ देखने को मिलेगा।

प्रतिवर्ष 180 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ

बता दे कि प्रदेश में 23012 पंचायतें हैं और 21110 पंचायत सचिव कार्यरत है। लंबे समय से पंचायत सचिव द्वारा सातवें वेतनमान की मांग की जा रही थी। जिसके बाद अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इनकी मांगे स्वीकार कर ली है। पिछले कैबिनेट की बैठक में इस पर मोहर लगने के साथ ही अब आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। 11 अगस्त को इसके लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी। हालांकि सातवें वेतनमान में तीन श्रेणी निर्धारित की गई है।

इतना बढ़ेगा वेतन 

पहले श्रेणी में 102 पंचायत सचिव आएंगे। जिन्हें पूर्व की तरह 10000 रुपए मासिक वेतन प्राप्त होंगे जबकि अन्य 743 पंचायत सचिवों को वेतन के रूप में 33120 रुपए सहित महंगाई भत्ते उपलब्ध कराए जाएंगे। इनके वेतन में 13 हजार से अधिक रुपए का इजाफा देखा जाएगा। वर्तमान में उनके वेतन 19313 रुपए है। वहीं 20270 पंचायत सचिवों की मासिक वेतन 34632 रुपए से बढ़कर 41814 रुपए हो जाएंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News