जामा मस्जिद में लड़कियों की एंट्री बैन, महिला आयोग ने कहा ‘तालिबानी हरकत,’ नोटिस जारी

Girl’s entry banned in Jama Masjid : दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में लड़कियों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है। इसे लेकर तीनों गेट पर नोटिस भी चस्पा कर दिया गया है। इसमें लिखा है ‘जामा मस्जिद में लड़की या लड़कियों का अकेले दाखिला मना है।’ नोटिस पर projmd2000@gamail.com ईमेल आईडी भी लिखी है। इस फरमान के बाद अब लड़की या लड़कियां सिर्फ पुरुष अभिभावक के साथ ही मस्जिद में जा सकती है। इसे लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने कड़ी आलोचना की है और इसे शर्मनाक और गैर संवेधानिक हरकत बताया हुए शाही इमाम को नोटिस जारी किया है।

लड़कियों की एंट्री पर रोक

मस्जिद कमेटी की ओर से जारी एक लाइन के इस आदेश ने तहलका मचा दिया है। इससे पहले यहां लड़कियों या महिलाओं के प्रवेश को लेकर किसी तरह की शर्त या पाबंदी नहीं थी। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी का कहना है कि उन्हें शिकायतें मिल रही थी कि कई लड़कियां अपने प्रेमी के साथ यहां आती हैं, जो अकेली लड़कियां आती हैं वो गलत हरकतें करती हैं और वीडियो बनाती है। ऐसी चीज़ों को रोकने के लिए ही ये फैसला लिया गया है। उन्होने साफ किया कि जो महिलाएं नमाज पढ़ने के लिए आएंगीं, उन्हें रोका नहीं जाएगा। लेकिन इसके अलावा अब अगर लड़कियों को जामा मस्जिद आना है तो उनके साथ पुरुष अभिभावक या पति का साथ होना जरुरी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।