कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, 2016 से मिलेगा नए वेतनमान का लाभ, एरियर का होगा भुगतान, वेतन-पेंशन-भत्ते में होगी वृद्धि, खाते में बढ़ेगी राशि

Employees New Pay Commission, 7th Pay Commission : प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें नए वेतनमान का लाभ मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। इतना ही नहीं समय-समय पर उनके वेतन में वृद्धि का भी लाभ उन्हें दिया जाएगा। प्रमोशन को लेकर भी मुख्यमंत्री द्वारा महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

सातवें वेतनमान का लाभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महत्वपूर्ण घोषणा की है। राजधानी भोपाल में डॉक्टर के सम्मेलन में बड़ी घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के डॉक्टर को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा और गृह इत्यादि सभी विभागों के चिकित्सकों के लिए डीएसीपी की व्यवस्था भी लागू की जाएगी।

वेतन वृद्धि का लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के शासकीय चिकित्सालय के सभी विभागों के चिकित्सकों को समयबद्ध वेतनमान का भी लाभ दिया जाएगा और उन्हें बिना प्रमोशन की बाध्यता के 5, 10 और 15 साल की सेवा पूरी करने पर वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल छात्रों के लिए अनिवार्य सेवा बंद राशि को सुव्यवस्थित किए जाने की भी घोषणा की गई है। शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि मेडिकल कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के वेतनमान में सुधार किया जाएगा और शहर में 11 नर्सिंग होम के स्थानांतरित को नियंत्रित करने वाले नियमों को और सरल किया जाएगा।

NPA की गणना में विसंगतियों को दूर किया जाएगा

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस की गणना में विसंगतियों को दूर किया जाएगा और विभिन्न विभागों में कार्यरत डॉक्टरों के लिए समान मुआवजा सुनिश्चित करने की दिशा में भी आगे कार्य किया जाएगा। सीएम ने स्पष्ट किया है कि संविदा डॉक्टर को संविदा कर्मियों के समान वेतनमान और वेतन का लाभ दिया जाएगा। साथ ही समान कार्य के लिए समान वेतन को बढ़ावा देने सभी डॉक्टरों को एक समान मुआवजा देने की भी घोषणा की गई है।

वेतन में 10 से 15 हजार रुपए की वृद्धि 

ऐसे में राज्य भर के सभी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर को 1 जनवरी 2016 से सातवें वेतन आयोग के वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। उन्हें समयबद्ध वेतन वृद्धि का भी लाभ मिलेगा। प्रमोशन की बाध्यता के बिना 5, 10 और 15 साल की सेवा पर वेतन वृद्धि उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही NPA की गणना की विसंगतियों को दूर किया जाएगा। जिसके साथ ही डॉक्टर के वेतन में 10 से 15 हजार रुपए की वृद्धि सुनिश्चित मानी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें अन्य भत्ते सहित वेतन पेंशन में वृद्धि का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News