MP News : आज से पुलिसकर्मियों-अधिकारियों को वीकली ऑफ, ये रहेंगे नियम, करना होगा पालन, CM ने की थी घोषणा

police men

MP Police Employees Officers :  मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी है । सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुसार, आज 7 अगस्त सोमवार से सभी पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ मिलना शुरू हो जाएगा।डीजीपी सुधीर सक्सेना के निर्देश के बाद मप्र पुलिस मुख्यालय ने व्यवस्था लागू कर दी।इसके तहत अब जिला पुलिस प्रशासन थानों में पुलिस बल की उपलब्धता को देखते हुए रोस्टर बनाकर साप्ताहिक अवकाश देंगे। वही अवकाश अवधि में कोई भी पुलिसकर्मी जिले से बाहर नहीं जा सकेंगे।

दरअसल, हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पुलिसकर्मियों के एक कार्यक्रम में वीकली ऑफ के साथ भत्तों में वृद्धि का देने का ऐलान किया था, जिसके बाद  ने डीजीपी ने प्रदेशभर के पुलिस अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस में वीकली ऑफ की व्यवस्था बनाने के लिए निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि मध्य प्रदेश के पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को सोमवार से साप्ताहिक अवकाश मिलेगा।  सोमवार से इस निर्णय का कार्यान्वयन शुरू करना महत्वपूर्ण है। रोस्टर प्रणाली को सभी जिलों में प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी क्षेत्र के पुलिसकर्मी इसका लाभ उठा सकें।इसके अतिरिक्त, पीड़ितों की सहायता करने और उन्हें किसी भी असुविधा या परेशानी का सामना करने से रोकने के लिए पर्याप्त महिला पुलिस बल का मौजूद होना आवश्यक है।

करना होगा इन नियमों का पालन

  1. मप्र पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 24 घंटे तैनात रहने वाले पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन का साप्ताहिक अवकाश साेमवार से दिया जाए।
  2. रात्रि ड्यूटी के बाद पूरे 24 घंटे का अवकाश रहेगा और अगले कार्यदिवस पर सुबह नौ बजे आमद देनी होगी।
  3. अवकाश अवधि में कोई भी जिले से बाहर नहीं जाएगा।
  4. साप्ताहिक अवकाश देने के लिए पुलिस अधीक्षक रोस्टर तैयार कर उसका पालन सुनिश्चित कराएंगे।
  5. थाना प्रभारी की अनुपस्थिति में उनसे तत्काल बाद वरिष्ठ अध‍िकारी साप्ताहिक अवकाश के दौरान थाने के प्रभारी रहेंगे।
  6. अनुभाग के अंदर आने वाले थानों में से एक ही थाने के प्रभारी को साप्ताहिक अवकाश दिया जाए।
  7. थाने में महिला अधिकारी-कर्मचारी की भी साप्ताहिक अवकाश में उपलब्धता बनी रहे ताकि महिला आवेदक के आने पर एवं कानून व्यवस्था की स्थिति में परेशानी न हो।
  8. यदि जिले में अति विशिष्ट व्यक्ति का भ्रमण या कानून व्यवस्था की स्थिति संभावित हो तो साप्ताहिक अवकाश में परिवर्तन किया जा सकता है।
  9. जिले में अचानक कानून व्यवस्था की स्थिति बनने पर पुलिसकर्मी को साप्ताहिक अवकाश से वापस बुलाया जा सकेगा।

पिछली कमलनाथ सरकार ने दिया था अवकाश

2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत के बाद कमलनाथ सरकार सत्ता में आयी थी तो उन्होंने पुलिस के तनाव को कम करने के लिए साप्ताहिक अवकाश देना शुरू किया था, लेकिन 15 महीने में ही उनकी सरकार चली गयी और इसी के साथ वीकली ऑफ भी बंद हो गया था। इसके बाद हाल ही में पुलिस परिवार समागम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साप्ताहिक अवकाश देने की घोषणा की थी, इसके बाद डीजीपी ने आदेश जारी कर दिए है। अब मध्यप्रदेश पुलिस के मैदानी अमले को सोमवार से साप्ताहिक अवकाश मिलने लगेगा।

सालों बाद भत्तों में भी इजाफा

वीकली अवकाश के साथ ही शिवराज सरकार द्वारा सालों बाद राज्य पुलिसकर्मियों के भत्ते भी बढ़ाए गए हैं। अब इन्हें एक हजार 635 रुपये का 15 लीटर पेट्रोल भत्ता मिलेगा। अभी तक 18 रुपये प्रतिमाह साइकिल भत्ता मिलता था। पुलिसकर्मियों को पौष्टिक आहार भत्ता भी दिया जाएगा और नए आवास भी बनाए जाएंगे।इस निर्णय से सरकार पर प्रतिवर्ष 203 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा और एक लाख 89 हजार 179 अधिकारियों-कर्मचारियों को लाभ होगा। इस संबंध में जल्द आदेश जारी किए जाएंगे।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News