प्रदेश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, गृह मंत्री ने की लोगों से ये अपील

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

कोरोना वायरस विश्व भर में कहर बरपा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए शासन-प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। जहां विश्व में कोरोना संक्रमण के कुल केस बीस मिलियन से ज्यादा पहुंच चुके है, वहीं भारत भी कोरोना संक्रमण के मामले में तीसरे नंबर पर है। देश भर में कोरोना संक्रमण केस 23 लाख 32 हजार 908 के पार हो चुके है, वहीं रिकवर होने वालो की संख्या 16 लाख 40 हजार 362 पहुंच चुकि है तो अब तक देश भर में मरने वालों की संख्या कुल 46 हजार 216 दर्ज की गई है।

प्रदेश में कोरोना का कहर

वहीं अगर मध्यप्रदेश की बात कि जाए तो अब तक कोरोना से कुल 40 हजार 734 मामले सामने आ चुके है, जिसमें से एक्टिव केस कुल 9 हजार 105 है। वहीं रिक्वर होने वालों की संख्या 30 हजार 596 दर्ज की गई है। कोरोना से कुल 1 हजार 033 लोगों की अब तक मौत हो चुकि है।

कोरोना हॉटस्पॉट के हाल

प्रदेश की राजधानी और कोरोना का हॉटस्पॉट बने भोपाल में अब तक कुल 7 हजार 870 कंफर्म केस दर्ज किए गए है, जिसमें से एक्टिव कि संख्या 1 हजार 717 है। कोरोना को मात देकर अब तक कुल 5 हजार 927 लोग अपने घर जा चुके है, वहीं 226 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकि है। वहीं प्रदेश की आर्थिक राजधानी और कोरोना के दूसरे हॉटस्पॉट की बात कि जाए तो अब तक कुल 8 हजार 900 कोरोना के कंफर्म मामले दर्ज किए गए है, जिसमें से 2 हजार 563 मामले एक्टिव है। कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 6 हजार 1 दर्ज की गई है, तो अब तक कोरोना से कुल 336 लोगों की मौत हो चुकि है।

गृह मंत्री की लोगों से अपील

वहीं प्रदेश सरकार कोरोना के रोकथाम के लिए प्रयासरत है। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा लगातार कोरोना संक्रमण पर नजर बानएं हुए है और रोजाना इसकी समीक्षा बैठक कर रहे है। बुधवार को मीडिया से बात करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि अब कोरोना का संक्रमण थमने लगा है। भोपाल कि ही बात की जाए तो रोज जहां 200 से 300 केस आते थे, अब 100 से कम केस आ रहे है। रैपिड टेस्ट हो या कोरोना टेस्ट, संदिग्ध को पकड़ के अस्पताल में नहीं रखा जा सकता जब तक उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं आ जाती। आगे उन्होंने कहा कि हालात इसलिए ठीक हो रहे क्योंकि केस आने से ज्यादा संख्या डिस्चार्ज होकर जाने की है। कल 700 नए केस दर्ज किए गए थे पर डिस्चार्ज भी 800 लोग हुए है।

गणेश पंडाल और ताजिया पर रोक

गृह मंत्री ने आज कृष्ण जन्माष्टमी के मद्देनजर लोगों से मंदिरों में भीड़ ना लागने की अपील की है। उन्होंने लोगों से घरों में रहकर ही त्योहार मनाने की गुजारिश की है। वहीं आगामी गणेश उत्सव के संदर्भ में मंत्री ने कहा कि केंद्र के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के हिसाब से इस बार बड़ी मूर्तियों को ना रखा जाए, साथ ही इस बार घर के बाहर पंडाल नहीं लगाए जाएं। वहीं मोहर्म पर भी ताजियां ना निकालने और ना बनाने के लिए गृह मंत्री ने लोगों से अपील की है।