पीने के पानी से कार धोयी या बाग़वानी की तो लगेगा 5000 जुर्माना, राज्य सरकार का बड़ा फ़ैसला

गर्मी दस्तक दे चुकी है और इसी के साथ पेयजल संकट गहराने लगा है। इसके बाद टैंकर मालिक भी लोगों से मनमाने दाम वसूलने लगे है, जिसे लेकर राज्य सरकार ने क़ीमतें तय करने के आदेश दिए हैं। वहीं पीने के पानी का अपव्यय करने पर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।

Water

Decision taken to stop wastage of drinking water : गर्मी का मौसम बस आ ही गया है इसी के साथ कई स्थानों पर पानी की समस्या भी शुरु हो गई है। कर्नाटक के बेंगलुरु में अभी से जलसंकट गहराने लगा है। इसे लेकर कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने एक अहम फ़ैसला लिया है। इसके तहत अब अगर पीने के पानी से किसी ने कार धोयी, बाग़वानी की, निर्माण कार्यों सहित किसी और काम में इस्तेमाल किया तो उसपर जुर्माना लगाया जाएगा।

टैंकर की क़ीमत तय करने के निर्देश

बेंगलुरु इस समय पानी की भारी क़िल्लत से जूझ रहा है। कई स्थानों पर पेयजल का संकट शुरु हो गया है और लोग टैंकर से पानी मँगवाने पर मजबूर हो गए है। इस कारण टैंकर मालिकों की चाँदी हो गई है और वो पेयजल के लिए मनमाने दाम वसूलने लगे हैं। कई निजी टैंकर वाले तीन गुना क़ीमत पर पानी बेच रहे हैं। इसके बाद राज्य सरकार ने टैंकर के पानी के दाम तय करने के निर्देश भी दे दिए हैं। ये निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि टैंकर मालिक लोगों से मनमाने पैसे की वसूली न कर सकें।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।