International Day of Democracy 2022 : अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस आज, जानिये उद्देश्य और महत्व

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy 2022) है। दुनियाभर में 15 सितंबर को ये दिन धूमधाम से मनाया जाता है। लोकतंत्र ऐसी प्रणाली है जिसमें जनता अपने मत का प्रयोग कर प्रतिनिधि का चुनाव करती है। विचारक अब्राहम लिंकन की परिभाषा इसपर एकदम सटीक बैठती है ‘जनता की, जनता के लिए, जनता के द्वारा सरकार।’ इस साल ये दिन  ‘लोकतंत्र, शांति और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व’ विषय पर केंद्रित है।

MP News : 17 सितंबर से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान, पात्र हितग्राहियों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस की शुरुआत की गई थी। वर्ष 2008 में पहला अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया। 8 नवंबर, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव लाया गया जहां इस दिवस को मनाए जाने की बात रखी गई। लोकतंत्र को प्रोत्साहित और मज़बूत करने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया था। ये दिन लोकतंत्र के कामकाज में सामुदायिक भागीदारी के महत्व को उजागर करने और दुनिया में हर स्थान पर सुशासन लागू करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। ये दिन लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए भी समर्पित है। लोकतंत्र के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाने का विचार लोकतंत्र पर सार्वभौमिक घोषणा से उपजा है। इसे अंतर-संसदीय परिषद द्वारा 16 सितंबर, 1997 को अपने 161वें सत्र में अपनाया गया था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।