जीतू पटवारी ने धान खरीदी के मुद्दे पर सरकार को घेरा, कहा ‘मोदी गारंटी’ का कोई मोल नहीं, किसानों को बोनस देने की मांग

Jitu patwari

Jitu Patwari alleged BJP for paddy purchase support price : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने धान खरीदी के मुद्दे पर प्रदेश सरकार को घेरा है। उन्होने कहा है कि एमपी में 19 जनवरी से धान खरीदी बंद हो गई लकिन किसानों को 3100 रुपये समर्थन मूल्य नहीं मिला। बीजेपी पर आरोप जड़ते हुए उन्होने कहा कि अपने घोषणा पत्र में उसने तमाम वादे किए, लेकिन अब सरकार बनने के बाद किसी पर अमल होता नहीं दिख रहा है।

धान खरीदी को लेकर बीजेपी पर आरोप

जीतू पटवारी ने एक्स पर लिखा है कि “मध्यप्रदेश में धान की खरीदी 19 जनवरी से बंद हो गई! किसान इंतजार करते रहे, लेकिन ₹3100 प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य नहीं दिया गया! जबकि चुनावी घोषणा पत्र में भी भाजपा ने किसानों की इस मांग को “मोदी की गारंटी” का नाम दिया था! साल 2022-23 में मध्यप्रदेश में लगभग 46 लाख मैट्रिक टन धान की खरीदी की गई थी. इस साल भी प्रदेश में इसी लक्ष्य के साथ धान की खरीदी की गई! लगभग 8 लाख किसानों ने धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवाया! ₹2183 प्रति क्विंटल के हिसाब से धान बेचने वाले मप्र के लाखों किसान अब खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं!”

सीएम से किसानों को बोनस देने की मांग

“किसानों का आरोप है कि MP में अब “मोदी की गारंटी” का भी कोई मोल नहीं है! पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ ने धान खरीदी के बाद किसानों को बोनस देना भी शुरू कर दिया है! मेरी बीजेपी सरकार से मांग है कि मप्र के किसानों को भी तत्काल बोनस दिया जाए! लगभग 46 लाख टन धान खरीदने के बाद यदि ₹900 प्रति क्विंटल के हिसाब से सरकार किसानों को बोनस देगी, तो करीब 400 करोड़ रुपए की मदद किसानों को मिल सकती है! मैं उम्मीद करता हूं सीएम मोहन यादव जी किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार से अतिरिक्त राशि की मांग करेंगे या कर्ज की राशि में से, आगामी बजट के पहले, बोनस भुगतान की व्यवस्था करेंगे!” इससे पहले भी वो आरोप लगा चुके हैं कि बीजेपी सत्ता में आने के लिए वादे और घोषणाएं तो कर देती है, लेकिन बाद में उन्हें पूरा नहीं करती है। अब एक बार फिर धान खरीदी को लेकर उन्होने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाए हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News