Ladli Behna Yojana : 1.25 करोड़ लाड़ली बहनों को अगले हफ्ते मिलेगी सौगात, जारी होंगे तीसरी किस्त के 1000-1000, तैयारियां शुरू, रीवा में बड़ा कार्यक्रम

Ladli Behna Yojana

Chief Minister Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के 1.25 करोड़ महिला लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। एक बार फिर 1000-1000 रुपए खाते में आने वाले है। 10अगस्त को योजना की तीसरी किस्त जारी की जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान रीवा से यह किस्त जारी करेंगे, इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई है।वही 21 वर्ष और ट्रैक्टर वाली पात्र बहनों को सितंबर से पहली किस्त का लाभ मिलेगा, फिलहाल 20 अगस्त तक उनके आवेदन भरे जाने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

ग्राम पंचायत सचिवों की महत्वपूर्ण भूमिका

गुरूवार को पंचायत सचिव सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हाल ही में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को बहुत कम समय में धरातल पर उतारने में ग्राम पंचायत सचिवों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उनकी मेहनत और ईमानदारी सराहनीय है। योजना के अंतर्गत एक हजार रुपए की तीसरी किस्त लाड़ली बहनों के खातें में डालने का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 10 अगस्त को रीवा में होगा। इधर, सीएम द्वारा कलेक्टर को निर्देश भी दिए गए है कि यह कार्यक्रम सिर्फ रीवा जिले का ही नहीं है, बल्कि प्रदेश स्तर का कार्यक्रम है, जो गरिमापूर्ण ढंग से आयोजित हो। मेरे लिए यह कार्यक्रम कर्मकांड नहीं है, बल्कि बहनों के जीवन में खुशहाली लाने और उन्हें आत्म- निर्भर बनाने का अभियान है।

महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट/पात्रता

समग्र आईडी,आधार कार्ड, बैंक खाता , पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए। साथ ही आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। वहीं, डीबीटी भी सक्रिय होना चाहिए।

योजना का लाभ लेने ऐसे करें आवेदन

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है।आपसे यहां पर तहसील, जिला, पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी,जिसे आपको भरना है।
  3. आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस दिखाई देगा। आपको कैंप पर जाना पड़ेगा वहां से फॅार्म लेकर मांगी गई सभी जानकारी भर फॅार्म जमा कर देना है।
  4. इसके अलावा आप अपने ग्राम पंचायत, वार्ड ऑफिस या फिर कैंप से फॉर्म ले सकते हैं।आपको ये फॉर्म भर कर लाडली बहना पोर्टल पर दर्ज करना है।
  5. जब आप फॉर्म दर्ज करें तब महिला का फोटो लिया जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन संख्या रसीद आवेदक को दी जाएगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News