म.प्र. टूरिज्म बोर्ड को मिला ‘इनलेंड वॉटर टूरिज्म एक्सलेंस अवॉर्ड’

Avatar
Published on -
म.प्र. टूरिज्म बोर्ड को मिला ‘इनलेंड वॉटर टूरिज्म एक्सलेंस अवॉर्ड’

BHOPAL NEWS :  अंतर्राष्ट्रीय (इंग्लैंड बेस्ड) ट्रेवल मैगजीन ‘लक्सलाइफ’ द्वारा म.प्र. टूरिज्म बोर्ड को मरीन टूरिज्म अवॉर्ड में ‘इनलेंड वॉटर टूरिज्म एक्सलेंस अवॉर्ड 2024’ से सम्मानित किया है। मरीन टूरिज्म अवार्ड्स 2024 में पर्यटकों को अविस्मरणीय अनुभव देने वाली दुनिया की सबसे उल्लेखनीय मरीन टूरिज्म व्यवसायों की उपलब्धियों को सम्मानित किया है।

म.प्र. को जल पर्यटन के क्षेत्र में नवाचार के लिए मिला अवार्ड्स 

मैगजीन द्वारा यह सम्मान म.प्र. को जल पर्यटन के क्षेत्र में नवाचार करने, पर्यटन अनुभव बढ़ाने एवं राज्य की जल निकायों में अभिनव पर्य़टन संरचनाओं को विकसित करने के लिये दिया गया है। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग व प्रबंध संचालक, म.प्र. टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बतया कि, यह सम्मान हमारे राज्य की प्राकृतिक संपदाओं और पर्यटन के क्षेत्र में किए गए नवाचारों का प्रतीक है।

मध्यप्रदेश में एक से बढ़कर एक जल आधारित पर्यटन 

प्रदेश में जल आधारित पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, और हमारे जल निकायों के संरक्षण और उनके सतत् विकास में विभाग निरंतर कार्यशील है। चारों तरफ जमीन से घिरा होने के बावजूद म.प्र. की विभिन्न जल निकायों में 37 गतिविधियों का संचालन अधिसूचित 22 जल निकायों में निजी हितधारकों के साथ मिलकर किया जा रहा है। 16 बोट क्लब म.प्र. पर्य़टन विभाग संचालित कर रहा है।

क्रूज प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू

सैलानी आइलैंड में स्कूबा डाइविंग जैसी यूनिक गतिविधियां हो रही है। 6 क्रूज प्रोजेक्ट चिह्नित किये जा चुके हैं, जिसमें से ओंकारेश्वर में स्टैच्यु ऑफ वननेस से लेकर स्टैच्यु ऑफ यूनिटी गुजरात तक क्रूज प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हो चुका है। 3 क्रूज प्रोजेक्ट के रूट हेतु हाइड्रोग्राफिक सर्वे भी हो चुका है, एवं 3 क्रूज प्रोजेक्ट के रूट सर्वे किये जाने हैं।

सम्मान ने बढ़ाया उत्साह 

यह पुरस्कार मध्य प्रदेश को एक प्रमुख अंतर्देशीय जल पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के विभाग के सतत प्रयासों का प्रमाण है, जो आगंतुकों को प्रकृति, संस्कृति और आतिथ्य का अद्वितीय और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News