Ladli Behna Yojana: 20 अगस्त तक भरे जाएंगे फॉर्म, सितंबर से खाते में आएंगे 1000, CM बोले- यह बहनों के सम्मान की योजना, धीरे धीरे बढ़ाएंगे राशि

Pooja Khodani
Published on -
सीएम शिवराज सिंह

Chief Minister Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2.0 के लिए 25 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, योग्य और पात्र बहनें 20 अगस्त तक आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते है।  सभी को आवेदन करवाने से पहले KYC कराना जरूरी है। इसके तहत बहनों को सितंबर से 1000 रुपए हर महिने मिलना शुरू हो जाएंगे। इससे करीब 18 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की संभावना है।

अब इन बहनों को भी लाभ, ट्रैक्टर का पंजीयन क्रमांक अनिवार्य

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना में किए गए परिवर्तनों के साथ आज से पुन: पंजीयन आरंभ हो रहा है। अब 21 से 23 वर्ष की विवाहित बेटियाँ भी योजना में शामिल हो सकेंगी। फोर व्हीलर होने पर पात्रता न होने के प्रावधान के अनुसार परिवार में ट्रेक्टर होने के कारण जो बहनें छूटी थीं, उन्हें भी योजना में शामिल किया जायेगा। इनसे ट्रैक्टर का पंजीयन क्रमांक लिया जाएगा। जिनका परिवहन विभाग की पोर्टल से आनलाइन सत्यापन कराया जाएगा। हर बहन की आमदनी कम से कम एक लाख रुपये वार्षिक हो, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं के स्व-सहायता समूहों को टोल टैक्स संग्रहण कार्य से जोड़ा जा रहा है।

महिलाओं में हित में काम कर रही सरकार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना को प्रतिमाह राशि प्रदान करने की नहीं बल्कि उनके सम्मान की योजना है। इससे बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा है। महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो रहा है। बहनों के हित में सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ संचालित हो रही हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की। आज प्रदेश में 45 लाख लाड़ली लक्ष्मी बन चुकी हैं। बेटी के शादी के लिए कन्या विवाह योजना शुरू की। बहनों पर बुरी नजर डालने वाले, दुराचार करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा उन्हें कठोरतम दण्ड दिया जाएगा। शराब की दुकानों के पास के अहाते बंद कर दिए गए हैं। महिलाओं के सम्मान में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

योजना की राशि बढ़ाकर करेंगे 3000

सीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया, जिससे पंचायतों व नगरों में महिलाएँ सरकार चला रही हैं। इतना ही नहीं मकान-दुकान और जमीन खरीदने पर रजिस्ट्री के स्टाम्प शुल्क में बहनों के लिए 2 प्रतिशत की छूट दी गई है। मैंने नर्मदा जयंती के दिन नर्मदापुरम में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की थी। अब बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रूपये आ रहे हैं। इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 3 हजार रुपये तक किया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

समग्र आईडी,आधार कार्ड, बैंक खाता , पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

लाड़ली बहनें ऐसे करें आवेदन

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. आपसे यहां पर तहसील, जिला, पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी. जिसे आपको भरना है।
  4. आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस दिखाई देगा।
  5. आपको कैंप पर जाना पड़ेगा वहां से फॅार्म लेकर मांगी गई सभी जानकारी भर फॅार्म जमा कर देना है।

लाडली बहना योजना की महत्वपूर्ण तारीखें

  1. नवीन हितग्राहियों के लिए ऑनलाइन की तारीख – 25 जुलाई, 2023 से।
  2. ऑनलाइन आवेदन पंजीयन करने की अंतिम तारीख- 20 अगस्त, 2023 तक।
  3. अंतिम सूची जारी करने की तिथि- 21 अगस्त, 2023।
  4. अंतिम सूची पर दावे आपत्ति- 21 से 25 अगस्त, 2023 तक।
  5. दावे-आपत्तियों पर जांच और निराकरण की तिथि- 26 से 29 अगस्त, 2023।
  6. अंतिम सूची जारी करने की तारीख- 31 अगस्त, 2023।
  7. स्वीकृति पत्रों का वितरण- 1 सितंबर से 3 सितंबर, 2023 तक।
  8. राशि का वितरण – 10 सिंतबर, 2023 से किया जाएगा।
  9. आगामी महीनों में भुगतान के लिए नियत तिथि- हर महीने की 10 तारीख को।

 

 

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News