Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस ने किसानों से किया वादा, राहुल गांधी ने कहा ‘BJP के 3 काले कानून के बदले देंगे 3 संजीवनी’

कांग्रेस ने कहा कि इन तीन संजीवनी रूपी गारंटियों के साथ हम गरीब परिवारों की महिलाओं को एक लाख रूपए साल देने और युवाओं की एक लाख की पहली नौकरी पक्की करने जा रहे हैं, जिसका सीधा लाभ भी किसान परिवारों को मिलेगा। भाजपा ने किसानों पर लाठियां बरसाई, उनकी राहों में कीलें बिछाई, कांग्रेस उनके लिए प्रगति की राह बनाएगी।

Rahul Gandhi Seoni

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस ने कहा है कि उनकी सरकार बनती है तो वो किसानों के लिए 3 संजीवनी लेकर आएगी। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के तीन काले क़ानून के बॉक्स ये तीन संजीवनी उनकी तरफ़ के किसानों के लिए वादा है और उनकी पार्टी हमेशा से किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध है।

ये है कांग्रेस की 3 संजीवनी

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा है कि ‘नरेंद्र मोदी ने किसानों को 3 काले कानून दिए थे, हम उनके लिए 3 संजीवनी लेकर आ रहे हैं!  पहली संजीवनी: MSP की कानूनी गारंटी। दूसरी संजीवनी : कर्ज़ माफी और GST मुक्त किसानी। तीसरी संजीवनी : 30 दिन के अंदर फसल बीमा की रकम का भुगतान। इन तीन संजीवनी रूपी गारंटियों के साथ-साथ हम गरीब परिवारों की महिलाओं को 1 लाख रू साल देने और युवाओं की 1 लाख की पहली नौकरी पक्की करने जा रहे हैं, जिसका सीधा लाभ भी किसान परिवारों को मिलेगा। भाजपा ने किसानों पर लाठियां बरसाई, उनकी राहों में कीलें बिछाई, कांग्रेस उनके लिए प्रगति की राह बनाएगी। कर्ज़ से मुक्त खुशहाल किसानों के साथ, अब हाथ बदलेगा हालात’।

20 मई को पाँचवें चरण का मतदान

कांग्रेस लगातार ये वादा दोहरा रही है कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है तो वो युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय देंगे। इसी के साथ उसने जातिगत जनगणना का वादा भी किया है। कांग्रेस ने कहा कि वो फूड सिक्योरिटी स्कीम लाई, शिक्षा का अधिकार दिया और मनरेगा शुरू किया और आगे भी हमेशा किसानों, ग़रीबों, युवाओं और वंचितों के साथ खड़ी रहेगी। 20 मई को पाँचवें चरण का चुनाव होगा और 49 सीटों पर वोट डाले जाएँगे। इसमें 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 695 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला होगा। इन सीटों में रायबरेली भी शामिल है जहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।