Lok Sabha Elections 2024 : कमलनाथ ने कहा ‘ये किसानों के भविष्य का चुनाव’, बीजेपी पर लगाया किसान विरोधी होने का आरोप

उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में भाजपा सरकार ने किसानों के साथ कई तरह की वादाखिलाफी की है। मोदी सरकार ने वादा किया था कि 2022 तक किसानों की आमदनी दुगनी कर दी जाएगी लेकिन आज 2024 आ गया है, किसानों की आमदनी दुगनी तो नहीं हुई बल्कि किसानों की समस्याएँ चार गुना बढ़ गई हैं।

Kamal Nath

Lok Sabha Elections 2024 : पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि बीजेपी ने अपने दस साल के शासनकाल में किसानों के साथ सिर्फ़ विश्वासघात किया है। भाजपा किसान विरोधी है अब तक लगातार वो उनसे झूठे वादे करती आई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से किसानों के हित में रही है और आगे भी रहेगी।

बीजेपी को बताया किसान विरोधी

कमलनाथ ने एक्स पर लिखा है कि ‘यह लोकसभा चुनाव देश के किसानों के भविष्य का चुनाव है। अपने 10 साल के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने किसानों को अत्याचार और झूठे वादे के सिवाय कुछ नहीं दिया।  2014 में सरकार बनते ही भाजपा भूमि अधिग्रहण कानून लेकर आना चाहती थी, जिसमें किसानों से जबरदस्ती भूमि छीनने का अधिकार शासन को मिल जाता, लेकिन कांग्रेस पार्टी के पुरजोर विरोध के बाद मोदी सरकार को अपने पांव पीछे खींचने पड़े। उसके बाद मोदी सरकार किसानों के लिए तीन काले कृषि कानून लेकर आई, जिनका विरोध देश के किसानों ने करीब डेढ़ वर्ष तक किया। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान करीब 700 किसान शहीद हो गए। तब जाकर मोदी सरकार ने यह कानून वापस लिए।’

‘कांग्रेस का हाथ किसानों के साथ’

उन्होंने लिखा है कि ‘मोदी सरकार ने वादा किया था कि 2022 तक किसानों की आमदनी दुगनी कर दी जाएगी लेकिन आज 2024 आ गया है, किसानों की आमदनी दुगनी तो नहीं हुई बल्कि किसानों की समस्याएँ चार गुना बढ़ गई। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मोदी जी ने गारंटी दी थी कि किसानों को गेहूं का 2700 रुपए क्विंटल और धान का ₹3100 क्विंटल एमएसपी दिया जाएगा, लेकिन आज तक यह वादा पूरा नहीं किया गया। भाजपा का चाल चरित्र और चेहरा किसान विरोधी है। यह चुनाव के ठीक पहले किसान हित की बात करते हैं और चुनाव के बाद किसान विरोधी षड्यंत्र में जुट जाते हैं। किसानों के हित के काम सिर्फ कांग्रेस पार्टी कर सकती है और उसी ने किए हैं। कांग्रेस का हाथ किसानों के साथ।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News