Lok Sabha Elections 2024 : राहुल गांधी का आरोप ‘नरेंद्र मोदी के आरक्षण हटाओ अभियान का मंत्र..न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी’

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार निजीकरण के माध्यम से सरकारी नौकरियों को ख़त्म कर चुपके-चुपके दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों से आरक्षण छीन रही है। 2013 में पब्लिक सेक्टर में 14 लाख स्थायी पद थे, जो 2023 तक आते आते सिर्फ 8.4 लाख ही बचे। बीएसएनएल, सेल, बीएचईएल आदि जैसे टॉप पीएसयू को बर्बाद कर लगभग 6 लाख पक्की नौकरियां सिर्फ पब्लिक सेक्टर से ही ख़त्म कर दी गई जहां उन्हें आरक्षण का लाभ मिलता।

Rahul Gandhi

Lok Sabha Elections 2024 : राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो आरक्षण हटाना चाहती हाँ। उन्होंने कहा कि पब्लिक सेक्टर का निजीकरण कर भाजपा नौकरियों को ख़त्म कर रही है और एससी, एसटी, आदिवासियों का आरक्षण छीन रही है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि कांग्रेस युवाओं को एक उज्जवल और बेहतर भविष्य देने के लिए प्रतिबद्ध है।

बीजेपी पर आरोप ‘हटाना चाहते हैं आरक्षण’

राहुल ने कहा कि ‘नरेंद्र मोदी के आरक्षण हटाओ अभियान का मंत्र है- न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी, मतलब न रहेगी सरकारी नौकरी, न मिलेगा आरक्षण। भाजपा सरकार ‘अंधे निजीकरण’ से सरकारी नौकरियों को ख़त्म कर चुपके-चुपके दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों से आरक्षण छीन रही है। 2013 में पब्लिक सेक्टर में 14 लाख स्थायी पद थे, जो 2023 तक आते आते सिर्फ 8.4 लाख ही बचे। BSNL, SAIL, BHEL आदि जैसे टॉप PSU’s को बर्बाद कर लगभग 6 लाख पक्की नौकरियां सिर्फ पब्लिक सेक्टर से ही ख़त्म कर दी गई – ये वही पद हैं जहां आरक्षण का लाभ मिलता। सरकारी कार्यों को ठेके पर देकर रेलवे जैसे संस्थानों में जो नौकरियां बैक डोर से ख़त्म की जा रही हैं उनकी तो कोई गिनती ही नहीं है। मोदी मॉडल का ‘निजीकरण’ देश के संसाधनों की लूट है, जिसके ज़रिए वंचितों का आरक्षण छीना जा रहा है। कांग्रेस की गारंटी है – हम पब्लिक सेक्टर्स को मज़बूत करेंगे और 30 लाख रिक्त सरकारी पदों को भर कर हर वर्ग के लिए रोज़गार का द्वार खोल देंगे।’

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।