मध्यप्रदेश उपचुनाव : इस सीट से किन्नर नेहा ने ठोकी ताल, बढ़ेगी भाजपा-कांग्रेस की मुश्किलें

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) की 28 सीटों पर उपचुनाव (By-election) होना है, मुख्य मुकाबला भले ही भाजपा-कांग्रेस (BJP-Congress) में हो लेकिन विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी भी मैदान में उतरे हुए हैं, वही निर्दलीय भी मुश्किलें बढ़ाने से पीछे नही हट रहे है, जिसके चलते वोटों के कटने का खतरा बना हुआ है।इसी कड़ी में 2018 विधानसभा चुनावों (Assembly elections) की तरह ही अब उपचुनाव में भी किन्नर प्रत्याशी ताल ठोंक रहे हैं। खास बात ये है कि किन्नर नेहा एक बार फिर मुरैना जिले (Morena District) की अंबाह विधानसभा सीट (Ambah Assembly Seat) से अपनी किस्मत आजमाने जा रही हैं।इस बार भी वह निर्दलीय उम्मीदवार (Independent candidate) के रूप में मैदान में होंगी, ऐसे में भाजपा-कांग्रेस के लिए जीत हासिल करना बड़ी चुनौती होगी। इसमें सबसे ज्यादा नुकसान भाजपा को होने की संभावना है चुंकी पिछले चुनाव में नेहा दूसरे नंबर पर रही थी और भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

दरअसल, मुरैना जिले की अंबाह विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला रोचक होने वाला है, जहां कांग्रेस से सत्यप्रकाश सखवार (Satyaprakash sakhwar), भाजपा से संभावित उम्मीदवार कमलेश जाटव (Kamlesh Jatav) और बसपा से भानूप्रताप सिंह सखवार (Bhanupratap Singh Sakhwar) मैदान में है, वही अंबाह से निर्दलीय के रूप में किन्नर नेहा चुनाव लड़ रही है। उन्होंने अनुसूचित जाति (scheduled caste) के लिए आरक्षित इस सीट के लिए शुक्रवार से अपना चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है। नेहा के मैदान में उतरने से मुकाबला चतुष्कोणीय हो गया है।नेहा के मैदान में उतरने से इस बार भी पिछले चुनाव की तरह मुकाबला रोचक हो सकता है, क्योंकि वह भाजपा, कांग्रेस एवं बसपा को इस सीट पर कड़ी टक्कर दे सकती हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में नेहा ने भाजपा को कड़ी शिकस्त दी थी और तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया था।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)