अगले हफ्ते से बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, तापमान में आएगी गिरावट, बढ़ेगी ठंड, बदलेगा हवाओं का रुख, जानें पूरे हफ्ते का हाल- IMD अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
up weather today

MP Weather Today : नवंबर में मध्य प्रदेश के मौसम मेें उतार चढाव का दौर जारी है। फिलहाल 3-4 दिन मौसम के यूही बने रहने का अनुमान है, लेकिन 7 नवंबर से ठंड जोर पकड़ेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी।अगले 24 घंटों में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा। यहां 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इस दौरान अधिकतम पार्क 32 डिग्री सेंटीग्रेड तथा न्यूनतम 16 डिग्री सेंटीग्रेड तक जा सकता है।

आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में मध्य प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, लेकिन इसका असर ज्यादा ना होने के चलते दिन में धूप तो रात और सुबह को हल्की ठंड का एहसास हो रहा है। वही हवाओं का रुख भी बार बार बदल रहा है, जिससे तापमान में परिवर्तन आ रहा है।कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी जिलों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही बना हुआ है। आने वाले दिनों में भी मौसम कुछ इस तरह ही बना रहेगा, लेकिन अगले हफ्ते के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की आसार नजर आ रहे हैं। अगले सप्ताह से प्रदेश में ठंड पड़ सकती है।

क्या कहता मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है, लेकिन एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड के आसपास बना हुआ है, जिससे हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। मौसम का मिजाज अभी चार-पांच दिन तक बना रह सकता है। आमतौर पर पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने से पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में वर्षा होती है, उसके बाद उत्तर की तरफ से हवाएं आने पर प्रदेश में ठंड बढ़ने लगती है, लेकिन इस बार अभी तक कोई तीव्र आवृति का पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में नहीं आया है। इस वजह से अपेक्षाकृत ठंड की शुरुआत नहीं हुई है।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

  • प्रदेश के सभी संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहा। सभी संभाग के जिलों के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। शहडोल संभाग के चरणों में तापमान सामान्य से अधिक है। शेष संभाग के चरणों में तापमान सामान्य रहेगा।
  • प्रदेश के सभी संभागों के न्यूनतम तापमान जिलों में भी कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला। शहडोल संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से काफी अधिक दर्ज किया गया। लेकिन बाकी विशेष संभागों के जिलों में तापमान सामान्य रहा है।
  •  प्रदेश में सबसे कम 14.4 डिग्री सेल्सियस तापमान राजगढ़ तो हिल स्टेशन पचमढ़ी में 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को प्रदेश में सबसे अधिक 35 डिग्री सेल्सियस तापमान नरसिंहपुर में दर्ज किया गया ।
  • छतरपुर जिले की नौगांव में सबसे कम 14.2 डिग्री सेल्सियस ,राजगढ़ में 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान हिल स्टेशन पचमढ़ी रहा, जहां पर 12 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा।
  • राजधानी भोपाल में 16.8, ग्वालियर में 15.2, इंदौर में 17.6, जबलपुर में 17.6, डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान बना हुआ है।
  • नरसिंहपुर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस ,भोपाल में 32.3, ग्वालियर में 32.6, इंदौर में 31.2, खंडवा में 33.1, जबलपुर में 31.1, उमरिया में 32.3, टीकमगढ़ में 34 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News