भोपाल महापौर को मेनका गांधी का पत्र, लिखा ‘कुत्तों की नसबंदी के नाम पर फर्जीवाड़ा’

Maneka Gandhi

Maneka Gandhi emailed Bhopal Mayor regarding dogs : मेनका गांधी ने भोपाल महापौर मालती राय को ईमेल किया है। इसमें उन्होने राजधानी में कुत्तों की नसबंदी को लेकर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। उन्होने कहा है कि कुत्तों की नसबंदी का कार्यभार जिन एनजीओ के पास है, वो इस काम के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर रहे हैं और इसे लेकर वो पहले भी शिकायत कर चुकी हैं। उन्होने एनजीओ का अनुबंध करने वाले डॉ श्रीवास्तव को हटाने की मांग की है।

मेनका गांधी द्वारा लिखा गया ईमेल

इस ईमेल में मेनका गांधी ने लिखा है कि “यह भोपाल में कुत्तों की स्थिति के बारे में है। समस्या यह है कि कुत्तों को तीन एनजीओ और नगर निगम के राकेश शर्मा उठा रहे हैं। वे कभी भी उसी स्थान पर नहीं लौटते। इन्हें अलग-अलग कॉलोनियों में, खासकर गरीब बस्तियों में फेंक दिया जाता है। नतीजा यह होता है कि वे काटते हैं क्योंकि वे नए क्षेत्रों में घबरा जाते हैं और उन्हें नहीं पता होता कि भोजन कहां से मिलेगा। गलती उन एनजीओ की है जिनसे डॉ. श्रीवास्तव ने अनुबंध किया है। हैदराबाद के एक एनजीओ ने 9 करोड़ रुपये लिए हैं। यदि आप प्रति कुत्ते 1000 रुपये की गणना करते हैं, तो उन्हें 90,000 कुत्तों की नसबंदी करनी चाहिए, जो कि भोपाल में कुत्तों की आबादी से दोगुना है। लेकिन उन्होंने धोखा दिया है और वे डॉ. श्रीवास्तव के पार्टनर हैं। मैंने यह बात कई बार कही है। इन्हें तत्कालीम सीएम श्री चौहान ने हटा दिया। डॉ. श्रीवास्तव उन्हें वापस ले आये। कोई निगरानी समिति नहीं है इसलिए कुत्तों को कहां से उठाया जाता है और कहां फेंका जाता है, इसकी जांच करने वाला भी कोई नहीं है।

“श्री राकेश शर्मा कुत्तों को उठाते हैं। जिन शहरों में कुत्तों को वापस उसी स्थान पर लौटा दिया जाता है, वहां लोगों द्वारा न तो काटा जाता है और न ही तमाशा किया जाता है। लखनऊ ने केवल एक एनजीओ एचएसआई को नियुक्त किया है और 5 वर्षों में कुप्रबंधन का एक भी मामला सामने नहीं आया है। कोई शिकायत नहीं करता। ऐसा करने की आवश्यकता है ताकि हर कोई शांत हो जाए:
1. डॉ. श्रीवास्तव को हटाएं और एक ईमानदार प्रशासक को बिठाएं जो फर्जी एनजीओ को काम पर नहीं लगाएगा। ये तीनों एनजीओ भारतीय पशु कल्याण बोर्ड द्वारा अप्रशिक्षित और गैर-मान्यता प्राप्त हैं। वे कुछ प्रतिशत रिश्वत के रूप में देते हैं।

2. एनजीओ ठीक से काम करें इसके लिए एक मॉनिटरिंग कमेटी बनाएं। भारत सरकार और सुप्रीम कोर्ट ने इसका आदेश दिया है लेकिन भोपाल ने उसका पालन नहीं किया है। निगरानी समिति में कम से कम 10 लोग होने चाहिए: पशु कार्यकर्ता, निजी पशुचिकित्सक और नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी। उन्हें उपयोग किए गए सभी उपकरणों को देखना चाहिए, उठाए गए प्रत्येक कुत्ते के रिकॉर्ड और इसे कैसे टैग किया गया है और इसे कैसे वापस किया जाता है।उन्हें यह देखना चाहिए कि एबीसी सेंटर साफ-सुथरा हो और किसी भी कुत्ते को दूसरे कुत्ते के साथ न रखा जाए ताकि कोई बीमारी न फैले। मैं उन लोगों की सूची संलग्न कर रहा हूं जिन्हें निगरानी समिति में होना चाहिए।

3.किसी भी sterilized कुत्ते को नहीं उठाया जाना चाहिए। कई अमीर गेटेड कम्युनिटी पैसे देकर अपने कुत्तों को नगर पालिका से उठवा लेते हैं। इससे बड़े पैमाने पर समस्याएँ पैदा होती हैं। लखनऊ और अन्य शहरों में, किसी भी शिकायत पर विचार नहीं किया जाता है और सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि किसी भी नसबंदी वाले कुत्ते को नहीं उठाया जा सकता है। कृपया इसे तुरंत रोकें। स्टरलाइज्ड कुत्ते तब तक नहीं काटते जब तक उन्हें नई जगह पर न फेंक दिया जाए। लेकिन यदि इन्हें हटा दिया जाए तो इनका मूल स्थान असंक्रमित कुत्ते ले लेते हैं और अधिक काटते हैं
यदि आप इस प्रक्रिया का पालन कर सकें तो समस्या हल हो जाएगी। भोपाल की आबादी 26 लाख है. इसमें 30,000 से अधिक कुत्ते नहीं हो सकते। इन कुत्तों की नसबंदी वर्षों पहले हो जानी चाहिए थी। लेकिन स्टरलाइज्ड कुत्तों के लगातार स्थानांतरण और कुप्रबंधन के कारण बाहरी कुत्ते आ गए हैं और यह एक कभी न खत्म होने वाली समस्या बन गई है। मुझे यकीन है कि आप भोपाल की भलाई के लिए इन कानूनों का पालन करने में बुद्धि और सद्बुद्धि का उपयोग करेंगे।”


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News