MP Board Exam: 10वीं-12वीं के परीक्षा आवेदन पर बड़ी अपडेट, गैप वाले छात्रों के लिए माशिमं ने जारी किया आदेश, ऐसे भरे परीक्षा फॉर्म, दिशा निर्देश जारी

MP Board

MPBSE Exam, MP Board 2024 : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वैसे उम्मीदवार, जो 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। उनके लिए फॉर्म भरने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश में कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की गई है। कई स्कूलों के प्राचार्य ने माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश से मार्गदर्शन मांगा था। जिसमें कहा गया था कि ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा 9वी और 12वीं के बाद एक वर्ष तक कोई परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे ।उन्हें कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए फॉर्म किस प्रकार से भरवाया जा सकता है।

दिशा निर्देश जारी

इस पर अब माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। मंडल ने आदेश जारी करते हुए लिखा शिक्षण सत्र 2023 24 के लिए हाई स्कूल-हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने हेतु परीक्षा संबंधित मार्गदर्शिका 28 जून को जारी की गई थी। जिसमें स्पष्टीकरण दिया गया था। हालांकि कई संस्थाओं के प्राचार्य से समस्या के पत्र प्राप्त हो रहे हैं। जिनके निवारण के लिए आदेश जारी किया गया है।

गैप वाले छात्रों के लिए लिंक उपलब्ध

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं के परीक्षा आवेदन भरने के लिए एक लिंक उपलब्ध कराई गई है। आदेश में कहा गया है कि वैसे छात्र, जो 9वीं उत्तीर्ण करने के बाद पश्चात 1 वर्ष का गैप लेकर 10वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं ,उनके लिए आवेदन पत्र भरने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर दसवीं के फॉर्म भरे जा सकते हैं।

कक्षा 12वीं के आवेदन भरने के लिए कक्षा 11वीं में उत्तीर्ण होने के बाद किसी छात्र द्वारा 1 वर्ष का गैप लिया गया है तो वह नीचे दिए लिंक का प्रयोग कर आवेदन पत्र भर सकेंगे। आदेश में स्पष्ट किया गया कि जिन संस्थाओं द्वारा कक्षा 9वी और 11वीं के परीक्षा फल की प्रविष्टि त्रुटि पूर्ण की गई है। परीक्षा आवेदन पत्र भरने तक उसमें सुधार की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

ऐसे में वैसे छात्र जो 9वीं के बाद 1 वर्ष का गैप लेकर 10वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

10th form filing

वही ऐसे छात्र जो 11वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एक वर्ष गैप के साथ 12वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं :

12th form filing

 

MP Board Exam: 10वीं-12वीं के परीक्षा आवेदन पर बड़ी अपडेट, गैप वाले छात्रों के लिए माशिमं ने जारी किया आदेश, ऐसे भरे परीक्षा फॉर्म, दिशा निर्देश जारी


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News