MP Board : 9वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, माशिमं ने जारी किया ब्लूप्रिंट

एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में बड़े बदलाव किए गए हैं।

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने नई शिक्षा नीति (New Education Policy) को लागू कर दिया है। जिसके बाद 9वीं से 12वीं तक की पाठ्यक्रम में कटौती की गई है। अब इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश (Board of Secondary Education, Madhya Pradesh) द्वारा ब्लूप्रिंट (blueprint) अंक योजना जारी किया गया है।

एमपी बोर्ड (MP Board) के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल बोर्ड परीक्षा के लिए ब्लूप्रिंट देख सकते हैं।

  • बता दें कि एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में बड़े बदलाव किए गए हैं।
  • जिनमें हाईस्कूल (10th) और हाई सेकेंडरी स्कूल (12th) में अब सैद्धांतिक परीक्षा 80 अंक की जबकि प्रायोगिक परीक्षा 20 अंक के होंगे।
  • इसके अलावा हाई स्कूल 10वीं और हायर सेकेंडरी 12वीं स्कूल के सभी विषयों के सैद्धांतिक प्रश्न पत्र में 40% प्रश्न वस्तुनिष्ठ जबकि 40% विषय आधारित प्रश्न रहेंगे। वहीं 20% प्रश्न विश्लेषणात्मक होंगे।
  • इतना ही नहीं हायर सेकेंडरी 12वीं के मूल्यांकन प्रायोगिक विषयों में 70% सैद्धांतिक जबकि 30% अंक प्रोजेक्ट के रहेंगे।

Read More: केंद्रीय मंत्री Scindia के रोड शो पर High Court से आई बड़ी अपडेट

इसके अलावा डीएलएड कोर्स में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है साथ ही NSQF और व्यवसायिक अध्ययन को भी अपरिवर्तनशील रखा गया है। इसके अलावा हाई स्कूल 10वीं और हर सेकेंडरी 12वीं की रेगुलर और निजी छात्रों के लिए प्रैक्टिकल विषय को छोड़कर सभी विषय 80 नंबर के होंगे। वही रेगुलर छात्रों के लिए 20 नवंबर इंटरनल वैल्यूएशन के तय किए गए हैं। इसके अलावा निजी छात्रों के लिए मूल्यांकन 100 नंबर का निर्धारित रखा गया है।

यहाँ देखे ब्लूप्रिंट

mp board blue print

https://cdn1.mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/09/mpbreaking18374573.pdf